Breaking News

कोरोना लॉकडाउन में केंद्रीय विद्यालय BHU की कलात्मक अनोखी पहल

कोरोना महामारी ने स्कूली शिक्षा प्रणाली पर इस कदर आघात किया है, जिसकी पूर्व में कल्पना नहीं की जा सकती थी। पूरे शिक्षा जगत को सन्न कर के रख दिया है। जाने कितने ही जीने के आयाम अचेत होकर गिर पड़े हैं। यह ऐसी स्थिति है जिसके लिए पूर्व में कोई तैयार नहीं था।

पूरी दुनिया इस कोरोना महामारी एवं लॉकडाउन से उबरने का जी जान से यत्न कर रही है। इसी कड़ी में केंद्रीय विद्यालय संगठन की ग्रीष्मकालीन अवकाश एवं लॉकडाउन में कोरोना से बचाव, जागरूकता तथा फ्रंटलाइन वर्कर कोरोना वारियर्स के सम्मान हेतु ‘मास्क है।

जरूरी’ मुहिम के अंतर्गत केंद्रीय विद्यालय संगठन, वाराणसी संभाग के अधीन केंद्रीय विद्यालय BHU वाराणसी के कला शिक्षक कौशलेश कुमार जी के मार्गदर्शन में ऑनलाइन समर कैंप का आयोजन किया गया। जिसमें विद्यालय के सैकड़ों बच्चों ने बढ़ चढ़कर अपनी प्रतिभागीता दर्ज कराई एवं पूरी दक्षता, निष्ठा से कला के 12 विधाओं (category) व कला तकनीक के माध्यम से लोगों में जागरूकता फैलाने में अपनी केंद्रीय भूमिका निभाई। अपनी रचनात्मक कृतियों के माध्यम से Covid संकट के तनाव को मात देते हुए जनमानस को यह हिदायत दे रहे हैं कि, संकट अभी टला नहीं है. सावधानी बरते एवं कोरोना के प्रोटोकॉल का यथासंभव पालन करे।

नवाचार प्रयोगों के तहत चित्रकला के 12 आयामों द्वारा कोरोना वारियर्स को सम्मान

विद्यालय के प्राचार्य डॉ. दिवाकर सिंह के अनुसार कोरोना का संकट अभी टला नहीं है। यह संकट कब तक बना रहेगा इसका पूर्वानुमान लगाना भी मुश्किल है। ऐसे में यह ऑनलाइन समर कैंप जिसमें सैकड़ों बच्चे शामिल हुए, इन बच्चों में एक आत्मविश्वास एवं पॉजिटिव एनर्जी का संचार कर रहा है।

विद्यालय के उप प्राचार्य विनीता सिंह के अनुसार लॉकडाउन एवं KVS ग्रीष्मकालीन अवकाश में विद्यालय के कला शिक्षक कौशलेश कुमार के निर्देशन में सैकड़ों छात्र-छात्राएं कलात्मक कार्य की किए। यह कार्यक्रम भारत सरकार सरकार की नई शिक्षा नीति 2020 में कौशल आधारित शिक्षा में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने का लक्ष्य को भी प्राप्त करता है।

कार्यक्रम के संयोजक विद्यालय के कला शिक्षक चित्रकार कौशलेश कुमार के अनुसार कोरोना से बचाव एवं जागरूकता मुहिम ‘मास्क है जरूरी’ के अंतर्गत कुछ नए नवाचार प्रयोगों के तहत 12 तरह के चित्रकला के आयामों (category) में कार्य किए। जिनमें पेंटिंग, पोस्टर, मेहंदी, कठपुतली, रंगोली, फेस पेंटिंग, क्राफ्ट वर्क, मूर्तिकला, डूडल आर्ट, वेस्ट मटेरियल आर्ट, रंगोली एवं शॉर्ट फिल्म मेकिंग है जो ना सिर्फ कलात्मक रहे बल्कि घर में बंद covid 19 स्ट्रेस से भी निजात पाएं।

इसके पूर्व भी चित्रकार कौशलेश कुमार के निर्देशन में “कलरफुल वारियर्स” मास्क चित्रकला कार्यशाला का आयोजन किया गया था। जिसको पूरे देश भर में बहुत ज्यादा पसंद किया गया, जो अपने तरह का पहला आयोजन रहा।

About Samar Saleel

Check Also

मतदाताओं का बड़े दलों पर भरोसा कायम, इस बार साफ नहीं मिजाज, अब तक ये रहा है इतिहास

सीतापुर: संसदीय सीट सीतापुर के मतदाताओं ने आजादी के बाद से अब तक बड़े दलों ...