Breaking News

भारत-चीन सीमा पर 17,000 फीट की ऊंचाई पर गरजीं एटीजीएम; जवानों ने लगाए सटीक निशाने

भारत-चीन सीमा (सिक्किम) पर भारतीय सेना के त्रिशक्ति कोर ने 17,000 फीट की ऊंचाई पर सुपर हाई-एल्टीट्यूड एरिया में एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल (एटीजीएम) दागने का अभ्यास किया। भारतीय सेना के जवानों ने सटीक निशाने लगाए। इस अभ्यास में पूर्वी कमान की सभी मैकेनाइज्ड और इन्फैंट्री इकाइयों की मिसाइल फायरिंग टुकड़ियों ने भाग लिया। इस अभ्यास को ‘एक मिसाइल एक टैंक’ का नाम दिया।

गुवाहाटी में रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि सेना की एटीजीएम टुकड़ियों ने इस अभ्यास के दौरान बख्तरबंद खतरों को बेअसर करने की क्षमता का प्रदर्शन किया। अभ्यास के दौरान सुपर हाई-एल्टीट्यूड इलाके में एटीजीएम प्रणाली की सटीकता को प्रदर्शित की गई। अभ्यास के दौरान युद्ध की परिस्थितियों को बीच मूविंग ऑब्जेक्ट को निशाना बनाया गया।

उल्लेखनीय है कि ये अभ्यास हाई एल्टीट्यूड एरिया के हालत को देखते हुए किया गया है। दावा किया जा रहा है कि इस क्षेत्र में भारत और चीन के बीच कभी अगर जंग हुई तो लद्दाख के बाद सिक्किम के ऑल्टीट्यूड एरिया में दोनों देशों के टैंक और बख्तरबंद गाड़ियां आमने-सामने हो सकती हैं। नॉर्थ सिक्किम में तिब्बत के प्लाटू पर चीन की टैंक रेजीमेंट तैनात है। भारत ने यहां पर टैंकों की तैनाती कर दी है।

About News Desk (P)

Check Also

‘सिल्क रूट की तरह गेम चेंजर होगा भारत-मध्य पूर्व-यूरोप आर्थिक गलियारा’, प्रधानममंत्री मोदी बोले

नई दिल्ली:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत-मध्य पूर्व-यूरोप आर्थिक गलियारा (आईएमईसी) रेशम मार्ग ...