Breaking News

औरैया: 23 जिपंस, 477 प्रधान व 580 बीडीसी के भाग्य का फैसला करेंगे मतदाता

औरैया। प्रदेश निर्वाचन आयोग द्वारा त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए अधिसूचाना लागू किये जाने के साथ चुनाव कार्यक्रम जारी होते ही जिले में पंचायत चुनाव के विभिन्न पदों के संभावित प्रत्याशियों के बीच चुनावी घमासान जोरों से शुरू हो गया है। प्रत्याशियों द्वारा गांवों में घर-घर दस्तक देने के साथ, गांवों में चैपालों से लेकर कस्बों में चाय की दुकानों तक पर पंचायत चुनाव की चर्चाएं चलने लगीं हैं। इस बार 9,09,424 मतदाता 23 जिला पंचायत सदस्य, 477 प्रधान व 580 क्षेत्र पंचायत सदस्य चुनेंगेे।

जिलाधिकारी सुनील कुमार वर्मा द्वारा शुक्रवार को जारी सार्वजनिक सूचना में अवगत कराया गया है कि आयोग द्वारा आज जारी किये गये निर्वाचन कार्यक्रम के अनुसार औरैया जिले को तीसरे चरण में रखा गया है यहां पर 13 से 15 अप्रैल को नामांकन पत्र दाखिल किये जायेंगे, 16 व 17 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच होगी, 18 अप्रैल को नाम वापसी के साथ चुनाव चिन्हों का आवंटन होगा और 26 अप्रैल को मतदान होगा। मतगणना 02 मई होगी जिसके लिए जिले के सातो ब्लाकों में अलग-अलग मतगणना केन्द्रों का निर्धारण किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि नामांकन पत्रों की बिक्री 27 मार्च से शुरू हो जायेगी, संभावित प्रत्याशी जिला पंचायत कार्यालय व संबंधित विकास खेडों से नामांकन पत्र खरीद सकते हैं।

जिलाधिकारी ने बताया कि चुनाव की सभी तैयारियां पूर्ण कर लीं गयीं हैं मत पेटिकाओं को व्यवस्थित कर लिया गया है। असलाह जमा कराने व लाइसेंस निरस्तीकरण की कार्रवाई के साथ अपराधी किस्म के लोगों के खिलाफ गुण्डा एक्ट के तहत कार्रवाई की गयी है और की जा रही है। कानून व्यवस्था बनाये रखने और शान्तिपूर्ण निष्पक्ष चुनाव सम्पन्न कराने के लिए सभी कार्रवाई की जा रहीं हैं। चुनाव दौरान कोरोना नियमों का भी पालन कराया जायेगा। चुनाव सम्पन्न कराने के लिए 17 रिटर्निंग आफीसर (आरओ) व 147 सहायक रिटर्निंग आफीसर (एआरओ) का पैनल गठित किया जा चुका है।

उन्होंने बताया कि आदर्श आचार संहिता को लागू कराने के लिए आज ही प्रशासन व पुलिस द्वारा जिले भर में शहर, कस्बों से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में संभावित प्रत्याशियों के लगे होर्डिंग व बेनर सख्ती के साथ हटवा दिये गये, साथ ही यह संदेश भी दिया कि बिना मकान मालिक के सहमति के कोई भी प्रत्याशी किसी के दरवाजे पर पोस्टर आदि किसी भी कीमत पर न लगवाये अगर इस बात की शिकायत मिलती है तो संभावित प्रत्याशी के खिलाफ निर्वाचन नियमावली के उल्लंघन के तहत कार्रवाई की जायेगी।

जिले में जिला पंचायत के सदस्य पद हेतु 23, सातों ब्लाकों में क्षेत्र पंचायत सदस्य पद हेतु कुल 580 व प्रधान पद हेतु कुल 477 पदों के साथ ग्राम पंचायत सदस्यों का निर्वाचन होना है। जिनमें प्रधान पद पर ब्लाक बार औरैया में 95, भाग्यनगर में 73, बिधूना में 69, अजीतमल में 68, सहार में 65, अछल्दा में 61 व एरवाकटारा में 46 प्रत्याशी निर्वाचित होंगे। जबकि क्षेत्र पंचायत सदस्य पद के लिए ब्लाक बार औरैया में 95, भाग्यनगर में 93, सहार में 86, बिधूना में 83, अछल्दा में 82, अजीतमल में 75 व एरवाकटरा में 66 प्रत्याशी निर्वाचित होंगे।

पिछले चुनाव के मुकावले इस बार के पंचायत चुनाव में जिले में करीब 10 फीसदी (1,61,015) नये मतदाता समेत कुल 9,09,424 मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे। 2015 के चुनाव में कुल 8,25,217 मतदाता थे। चुनाव की अधिसूचना और कार्यक्रम जारी होने साथ ही जिला प्रशासन द्वारा आरक्षण पर लगाई गईं सभी आपत्तियों को निरस्त कर दिये जाने के बाद से संभावित प्रत्याशियों द्वारा मतदाताओं की चैखटों पर दस्तक देनी शुरू कर दी गयी है और अपने आप को उनका सबसे बड़ा मसीहा जता उन्हें अपने पक्ष में लुभाने और मतदान करने के लिए प्रयास तेज कर दिए है।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

भगवान गणेश के विधिवत पूजन अर्चन के साथ हुआ 173 पूर्वी विधानसभा चुनावी कार्यालय का उद्घाटन

लखनऊ। भगवान गणेश की विधिवत पूजा अर्चना के साथ लखनऊ पूर्वी विधानसभा चुनाव कार्यालय का ...