Breaking News

बैंक ऑफ बड़ौदा द्वारा यूपीआई लाइट स्मॉल वैल्यू ऑन डिवाइस वॉलेट का शुभारंभ

• कम मूल्य के लेनदेन को तेजी से और सुरक्षित तरीके से करने की प्रक्रिया हुई आसान

भारत के प्रमुख सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में से एक, बैंक ऑफ बड़ौदा ने यूपी आई लाइट स्मॉल वैल्यू ऑन डिवाइस वॉलेट का शुभारंभ किया। यूपीआई लाइट एक ऐसा वॉलेट है जिसके माध्यम से उपयोगकर्ताओं को बिना यूपीआई पिन का उपयोग किए केवल एक टैप से तत्काल, डिजिटल भुगतान करने की सुविधा मिलती है। यूपीआई लाइट ग्राहकों को व्यस्ततम घंटों के दौरान कई छोटे मूल्य के लेन-देन करने की सुविधा देता है। यूपीआई लाइट वॉलेट में किसी भी समय पर अधिकतम शेष राशि 2,000 रुपए से अधिक नहीं हो सकती

👉मायावती बोलीं, इसमें कई प्रावधान ऐसे हैं जिससे 15-16 साल तक महिलाओं को लाभ नहीं मिल पाएगा

इस सेवा का उपयोग करने के लिए ग्राहकों को भीम या किसी भी यूपीआई लाइट समर्थन वाले ऐप पर यूपीआई लाइट को एक्टिव करना होगा। लाइट सक्रियण के दौरान, ग्राहक अपने बैंक ऑफ बड़ौदा के यूपीआई से लिंक बैंक खाते के माध्यम से अपने यूपीआई लाइट खाते में धनराशि जमा कर सकते हैं। मर्चेन्ट ग्राहकों से निर्बाध त्वरित भुगतान प्राप्त कर सकेंगे।

बैंक ऑफ बड़ौदा द्वारा यूपीआई लाइट स्मॉल वैल्यू ऑन डिवाइस वॉलेट का शुभारंभ

ग्राहक वॉलेट बैलेंस का उपयोग किराना दुकानों, फार्मेसी, रेस्टोरेंट्स, दुकानें, ईंधन रिटेल आउटलेट्स, और अन्य स्थानों पर छोटे मूल्य के कैशलेस भुगतान करने के लिए कर सकते हैं। यूपीआई लाइट छोटे मूल्य की भुगतानों को प्रोसैस करके सिस्टम पर लोड को कम करने में मदद करेगा, कम मूल्य के लेन-देन की सफलता दर को बेहतर बनाएगा और उपयोगकर्ता के अनुभव को और समृद्ध बनाएगा।

👉मुख्यमंत्री के सकारात्मक निर्देशों से संजय गांधी अस्पताल की सेवाएं बहाल होंगी: अजय राय 

ग्राहक द्वारा यूपीआई खाता सक्रिय करते ही, उसके अनुमत सीमा के अनुसार छोटे मूल्य के यूपीआई लाइट डिजिटल लेन-देन बिना किसी अतिरिक्त कारक प्रमाणीकरण (ए एफ ए) के लाइट खाते से डेबिट किए जाएंगे। हालांकि, में फंड रिचार्ज या जमा करने वाले उपयोगकर्ताओं को अतिरिक्त प्रमाणीकरण कारक यूपीआई लाइट दर्ज करने की आवश्यकता होगी। यूपीआई को निष्क्रिय करने पर, यूपीआई लाइट वॉलेट में शेष राशि प्राथमिक लाइट बैंक खाते में वापस क्रेडिट की जाएगी।

बैंक ऑफ बड़ौदा द्वारा 6 सितंबर 2023 को आयोजित ग्लोबल फिनटेक फेस्ट 2023 के दौरान भारतीय रिज़र्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास के कर-कमलों से यूपीआई लाइट X का पायलट आधार पर शुभारंभ किया गया।

बैंक ऑफ बड़ौदा के कार्यपालक निदेशक जयदीप दत्ता रॉय ने कहा, “आज यूपीआई उपभोक्ताओं के लिए सबसे पसंदीदा डिजिटल भुगतान तरीके में से एक है, क्योंकि भुगतान करने की सरलता और सुविधा के अलावा सुरक्षा और अंतरसंचालनीयता विशेषताओं के साथ यह उपयोगकर्ता को एक उत्कृष्ट अनुभव प्रदान करता है। बैंक ऑफ बड़ौदा एक अग्रणी यूपीआई रिमिटर बैंकों में से एक है और हमारी यूपीआई लाइट सुविधा का शुभारंभ यूपीआइ की ग्राह्यता को और भी गति प्रदान करेगा और डिजिटल वित्तीय समावेशन को प्रोत्साहित करने में मदद करेगा।”

About Samar Saleel

Check Also

सीएमएस में दो-दिवसीय इण्टर-स्कूल रोलर स्केटिंग चैम्पियनशिप प्रारम्भ

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल राजाजीपुरम द्वितीय कैम्पस के तत्वावधान में आयोजित दो-दिवसीय इण्टर-स्कूल रोलर स्केटिंग ...