Breaking News

ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन को ब्रिटेन में हरी झंडी, लोगों को जल्द दी जाएगी डोज

कोरोना वायरस (कोविड-19) की रोकथाम के लिए कई देशों ने कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दे दी है. ब्रिटेन ने हाल ही में फाइजर की कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दी थी. वहीं अब ब्रिटेन ने ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन को भी मंजूरी दे दी है. इस वैक्सीन को अब हरी झंडी मिलने के साथ ही ब्रिटेन में ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका कोविड-19 वैक्सीन लोगों को दी जा सकेगी.

ब्रिटेन में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों के जरिए डिजाइन किए गए कोरोना वायरस वैक्सीन को लोगों के इस्तेमाल के लिए मंजूरी दी गई है. इससे यूके में टीकाकरण अभियान में बड़े पैमाने पर विस्तार देखा जाएगा. इसके साथ ही यूके ने ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की कोरोना वैक्सीन के 10 करोड़ डोज के ऑर्डर दिए हैं, जो कि 5 करोड़ लोगों को वैक्सीन देने के लिए पर्याप्त हैं.

इससे पहले दवा कंपनी फाइजर-बायोएनटेक की कोविड-19 वैक्सीन को मंजूरी देने वाला ब्रिटेन पहला देश बना था. वहीं अब ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन को मंजूरी देने वाला भी ब्रिटेन दुनिया में पहला देश है. दवा नियामक के जरिए मंजूरी देने का मतलब है कि वैक्सीन सुरक्षित और प्रभावी है और लोगों को इसकी खुराक दी जा सकती है. वहीं इस वैक्सीन का निर्माण इतनी तेज गति से किया गया है जो कोरोना महामारी से पहले अकल्पनीय थी.

About Ankit Singh

Check Also

‘महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए भारत सरकार ने संविधान में संशोधन किया’, संयुक्त राष्ट्र में बोलीं कंबोज

संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने महिलाओं की सुरक्षा के प्रति ...