Breaking News

वजन घटाने में लौंग की चाय है मददगार, जानें घर पर कैसे कर सकते हैं तैयार

भारत के मसाले स्वादिष्ट होने के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी होते हैं. बहुत से मसाले जिन्हें हम हर दिन अपने भोजन में इस्तेमाल करते हैं, वे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. कुछ मसालों का इस्तेमाल आयुर्वेदिक दवाओं को तैयार करने के लिए भी होता है. इनमें से लौंग एक ऐसा मसाला है, जो हर भारतीय की रसोई में पाया जाता है. ये आपकी हेल्थ के लिए काफी अच्छा होता है.

इससे आप वजन भी घटा सकते हैं. इसमें मौजूद प्रॉपर्टीज से आपकी पाचन शक्ति बढ़ती है और कई बीमारियों से राहत मिलती है. आप खाने और पेय पदार्थों में लौंग पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो आपके स्वस्थ्य के लिए काफी लाभकारी है. अगर आप चाय ज्यादा पसंद करते हैं तो चाय में भी लौंग का इस्तेमाल कर सकते हैं. आइए जानें लौंग की चाय वजन घटाने में कैसे मदद करती है.

कैसे बनाते हैं लौंग की चाय

इंग्रेडिएंट्स
2 कप पानी
4-5 लौंग
1/2 इंच दालचीनी छड़ी
1/2 इंच अदरक
गुड़
नींबू का रस

एक पैन में पानी डालें और इसे उबाल लें. पानी को चूल्हे से हटा लें और इसमें 4 से 5 लौंग, कसा हुआ अदरक और दालचीनी डालें. इसे 15 से 20 मिनट तक पानी में ऐसे ही रहने दें. इसके बाद इस पानी को एक कप में छान लें और इसमें 1 चम्मच शहद और 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस मिलाएं.
आपकी मसालेदार हर्बल चाय बनकर तैयार है. अब आप इसका आनंद ले सकते हैं और इसके सेवन से अपना स्‍वास्‍थ्‍य भी बेहतर कर सकते हैं.

वजन कम करने में है मददगार

यह मसालेदार चाय आपके पाचन को बेहतर बनाने में मदद कर करती है. चाय में इस्तेमाल होने वाले लौंग और मसालों में मौजूद
कंपाउंड आपकी पाचन प्रक्रिया को बेहतर बनाते हैं, जिससे आपको वजन कम करने में भी मदद मिल मिलती है. इससे आपका मेटाबॉलिज्म भी ठीक रहता है, जो फैट को तेजी से बर्न करता है.

साइड इफेक्ट्स

लौंग की चाय को दिन में एक से दो बार पीना सही है. लेकिन इसका ज्यादा सेवन नुकसान भी कर सकता है. इसका ज्‍यादा सेवन करने से इससे गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल, मांसपेशियों में दर्द और थकान जैसी समस्या हो सकती हैं. गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं को लौंग की चाय का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए. ये बच्चे के लिए खतरनाक हो सकता है.

साइनस से राहत

इस स्पेशल चाय के सेवन से साइनस में भी राहत मिलती है. इसमें यूजेनॉल होता है, जो साइनस में काफी राहत देता है. लौंग में विटामिन E और विटामिन K होता है, जो बैक्टीरिया के संक्रमण से लड़ने में मदद करता है. इस चाय के सेवन से बुखार में भी आराम मिलता है.

About Ankit Singh

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...