Breaking News

CM योगी ने पीएम व वैज्ञानिकों के प्रति जताया आभार

डॉ. दिलीप अग्निहोत्री

मुख्यमंत्री पिछले कई दिनों से वैक्सिनेशन कार्यक्रम की समीक्षा करते रहे है। उन्होंने केंद्र सरकार की गाइडलाइन के अनुरुप इस कार्य को सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उनका कहना था कि जन सहयोग से यह अभियान सफल होगा। इस क्रम में योगी आदित्यनाथ ने वैक्सिनेशन कार्य का स्वयं निरीक्षण किया।

उन्होंने कोरोना वैक्सीन के लिए प्रधानमंत्री तथा देश के वैज्ञानिकों के प्रति आभार जताया। कहा कि इतने कम समय में देश की जनता की रक्षा के लिए दो कोविड वैक्सीन तैयार कर पाना प्रधानमंत्री के नेतृत्व में ही सम्भव था। कोरोना वैक्सीनेशन के लिए शुरू हो रहे प्रथम चरण से प्रदेश और देश को नई दिशा मिलेगी। केन्द्र सरकार की गाइडलाइन्स के अनुरूप प्राथमिकता के अनुसार प्रदेश में वैक्सीनेशन किया जाएगा।

निर्धारित समय में तैयारियां

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश में कोरोना टीकाकरण के सम्बन्ध में सभी तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं। टीकाकरण अभियान के सुचारु संचालन के उद्देश्य से कई ड्राई रन भी किए जा चुके हैं। टीकाकरण अभियान की शुरुआत के बाद भी लोगों को अभी पूरी सावधानी बरतनी होगी। कोरोना प्रोटोकाॅल का पालन पूर्ववत करना होगा। कोविड-19 से बचाव के सम्बन्ध में जनता को जागरूक करने के लिए विभिन्न प्रचार माध्यमों के साथ-साथ, पब्लिक एड्रेस सिस्टम का निरन्तर उपयोग करना होगा। काॅन्टैक्ट ट्रेसिंग और सर्विलांस सिस्टम को भी प्रभावी बनाए रखना होगा। हर हाल में कोरोना की चेन को तोड़ना होगा। सभी कोरोना प्रोटोकाॅल पूर्ववत लागू रहेंगे।

Loading...

प्रक्रिया का पालन

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना वैक्सीनेशन के लिए निर्धारित प्रक्रिया का पूरा पालन किया जाएगा। प्रथम चरण में कोरोना वाॅरियर्स, डाॅक्टर्स,नर्स, पैरामेडिक्स का टीकाकरण होगा। इसके बाद फ्रंटलाइन वर्कर्स जिनमें पुलिसकर्मी, स्वच्छता कर्मी,राजस्व कर्मी इत्यादि शामिल हैं, का टीकाकरण सुनिश्चित किया जाएगा। इसके उपरान्त पचास वर्ष से ऊपर के ऐसे लोगों का टीकाकरण किया जाएगा, जो कोमाॅर्बिडिटी का शिकार हैं। कोरोना का प्रथम वैक्सीन लगने के उपरान्त दूसरा वैक्सीन अट्ठाइस दिन के बाद लगाया जाएगा।

बेअसर होगीं अफवाहें

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि केन्द्र व राज्य के प्रयासों और की गयी व्यवस्थाओं से कोविड-19 को नियंत्रित करने में सफलता मिली है। आज उत्तर प्रदेश में कोविड-19 के बहुत कम एक्टिव केसेज़ हैं। यह टीम वर्क के कारण सम्भव हुआ है। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड नियंत्रण में मीडिया ने सकारात्मक भूमिका निभायी। उन्होंने मीडिया का आह्वान करते हुए कहा कि वह कोरोना टीके के सम्बन्ध में अफवाहों को रोकने के लिए काम करे। सभी लोग कोरोना टीके के सम्बन्ध में फैलाई जा रही अफवाहों से बचें और टीकाकरण के लिए अपनी बारी का इन्तजार करें। भारत द्वारा विकसित टीके विश्व के सबसे सफल और सस्ते वैक्सीन है।

Loading...

About Samar Saleel

Check Also

केंद्र और प्रदेश सरकार के दोनों हाथों में मलाई, मंहगाई से देश की जनता का बुरा हाल है: सुनील सिंह

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें लखनऊ। पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दामों पर ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *