Breaking News

महंगे कान्वेंट इंग्लिश स्कूलों को टक्कर देगा सीएम योगी का सरकारी कम्पोजिट स्कूल

• वाराणसी में आजादी के पहले के जर्जर हो चुके स्कूल का योगी सरकार करा रही कायाकल्प

• उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूलों को कान्वेंट स्कूल के मुक़ाबले खड़ा करने के लिए हो रहे प्रयास

• वाराणसी में 1.65 करोड़ की लागत से हो रहा पुनरोद्धार, दिव्याग बच्चों के अनकूल होगा स्कूल

वाराणसी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रदेश के सरकारी स्कूलों को कान्वेंट स्कूल के मुकाबले खड़ा कर रहे हैं। प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में आजादी के पहले के महमूरगंज स्थित कम्पोजिट स्कूल का कायाकल्प हो रहा है। नगर निगम का ये विद्यालय अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त होगा है, जो शहर के मंहगे कान्वेंट इंग्लिश स्कूलों को टक्कर देने को तैयार हो रहा है।

बच्चे देश का भविष्य होते हैं। उनको अच्छे माहौल में अच्छी शिक्षा देकर देश को उन्नति की ओर ले जाया जा सकता है। योगी सरकार देश के इसी भविष्य को संवारने के लिए उनकी अच्छी शिक्षा के इंतज़ाम में जुटी है। सरकार वाराणसी में महमूरगंज कम्पोजिट स्कूल में एक नए भवन का निर्माण करा रही है। वहीं जर्जर हो चुकी इमारत के एक ब्लॉक का कायाकल्प भी हो रहा है। नवनिर्मित जी प्लस एक मंजिल के इस स्कूल में अबतक सोलह नए क्लास रूम बन गए हैं, जिनमे से तीन पुराने क्लास रूम की मरम्मत करा के नया जैसा बना दिया गया है।

वाराणसी स्मार्ट सिटी के मुख्य महाप्रबंधक डॉ डी वासुदेवन ने बताया कि महमूरगंज स्थित कम्पोज़िट स्कूल को 1.65 करोड़ रुपये की लागत से पुनरोद्धार किया जा रहा है। ये स्कूल अब ग्राउंड प्लस वन फ्लोर का होगा। क्लास में प्रोजेक्टर के साथ अन्य आधुनिक सुविधाएं होंगी। क्लासरूम में अच्छी कुर्सी मेज समेत अन्य सुविधाएं होंगी। इसके अलावा लैंडस्कैपिंग, खेलने के लिए मैदान व अन्य सामान होंगे और दीवारों पर विषयवस्तु से संबंधित चित्र उकेर कर बच्चों को शिक्षित किया जाएगा। साथ ही ये स्कूल दिव्यांगजन के अनकूल होगा और यहां पीने के स्वच्छ पानी की व्यवस्था भी होगी। यही नहीं वाटर प्रूफिंग होने से बरसात में इसकी छत भी नहीं टपकेगी।

रिपोर्ट-संजय गुप्ता 

About Samar Saleel

Check Also

भगवान गणेश के विधिवत पूजन अर्चन के साथ हुआ 173 पूर्वी विधानसभा चुनावी कार्यालय का उद्घाटन

लखनऊ। भगवान गणेश की विधिवत पूजा अर्चना के साथ लखनऊ पूर्वी विधानसभा चुनाव कार्यालय का ...