Breaking News

विटामिन सी से भरपूर आंवले का सेवन आपको दिलाएगा ये सभी फायदें

कई छोटी-छोटी कोशिशें हमें हेल्दी रखने में मदद करते हैं। जैसे, सुबह के समय गुनगुना पानी पीने के कई फायदे हैं। इसी तरह सुबह खाली पेट एक आंवले का सेवन आपको कई बीमारियों से बचाता है। सबसे पहला और बड़ा कारण है कि आंवला विटामिन सी (एस्कॉर्बिक एसिड) से समृद्ध है। 100 ग्राम आंवले में संतरे से 10 से 30 गुना अधिक विटामिन सी होता है। आइए, जानते हैं सुबह खाली पेट आंवला खाने के फायदे

आंवले में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट और विटमिन सी मेटाबॉलिज्मह को बढ़ावा देने तथा सर्दी-खांसी सहित वायरल और बैक्टीरियल बीमारियों को रोकने में मदद करता है।

गंभीर ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस के कारण एथेरोस्क्लेरोसिस हो सकता है। यह एक ऐसी बीमारी है जो धमनियों को प्रभावित करती है और प्लेक जमने लगता है। विटामिन सी में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। और इस प्रकार यह हमारे सिस्टम में इस क्षति से निपटने में बहुत प्रभावी है।

आंवला अपने रक्त शुद्ध करने वाले गुणों के लिए प्रसिद्ध है। यह आपकी त्वचा को साफ करने में मदद करता है, मुंहासे को रोकता है और आपको एक चमकदार रंग देता है।

आंवला में विटामिन सी भी आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने, रेडनेस को कम करने और क्षतिग्रस्त त्वचा कोशिकाओं की मरम्मत करने के लिए एक शानदार एजेंट है।

 

 

 

About News Room lko

Check Also

शादी या सगाई की आ गई है तारीख तो जरूर कर लें ये काम, वरना बाद में हो सकता है अफसोस

अगर आपका रिश्ता तय हो गया है और सगाई या शादी की तारीख निकाली जाने ...