Breaking News

सहकारिता कमजोर व्यक्ति के लिए महत्वपूर्ण साधन – हिरेंद्र मिश्रा

पर्यावरण को सुरक्षित रखना सभी का नैतिक दायित्व – प्रवीण
क्षेत्रीय सहकारी समिति आटा में सहकारी संगोष्ठी एवम् पौधारोपण

आटा/जालौन। पेड़-पौधे हमें आक्सीजन प्रदान करते हैं। पौधारोपण के साथ ही हम संकल्प लें कि पेड़ बनने तक इन्हें सुरक्षा दें। पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधे लगाना जरूरी है। सहकारिता क्षेत्र में कृषि और अन्य क्षेत्रों के लिए भी गतिविधियां विकसित करनी चाहिए। सहकारिता कमजोर वर्ग के लिए एक महत्वपूर्ण साधन है।

यह बात सहकार भारती उत्तर प्रदेश के प्रदेश उपाध्यक्ष हिरेंद्र कुमार मिश्रा ने मंगलवार को क्षेत्रीय सहकारी समिति लि आटा में आयोजित संगोष्ठी में कही। समिति परिसर में इस मौके पर फल एवम् छायादार पौधो का रोपण भी हुआ। सहकारिता से बेहतर पुर्ननिर्माण विषय पर संगोष्ठी में सहकार भारती जनपद जालौन के पदाधिकार्यो द्वारा प्रदेश से आए हुए सभी अतिथिगणों का अभिनंदन किया गया। स्वागत उद्बोधन में सहकार भारती के जिला अध्यक्ष उपेंद्र सिंह राजावत ने जनपद जालौन में सहकार भारती की उपलब्धियों का ब्यौरा प्रस्तुत किया।

उन्होंने सहकारिता क्षेत्र के माध्यम से जनपद में नई सहकारी समितियों के गठन को बताया इससे सहकारिता क्षेत्र के माध्यम से किसानों की आय में वृद्धि होगी। संगोष्ठी के मुख्य वक्ता सहकार भारती के प्रदेश महामंत्री डा प्रवीण सिंह जादौन ने कहा कि पर्यावरण मनुष्य के जीवन का महत्वपूर्ण अंग है। पर्यावरण को सुरक्षित रखना हम सबका नैतिक दायित्व है। वृक्ष हमारे जीवन दाता हैं वृक्षों से हमें ऑक्सीजन फल फूल भोजन औषधि प्राप्त होती है। इसके अलावा पर्यावरण को शुद्ध रखने में वृक्षों की सबसे महत्वपूर्ण भूमिका होती है।

इसलिए हम सब को कम से कम एक पौधा लगाकर प्रतिवर्ष उसका लालन-पालन करना चाहिए। प्रदेश मंत्री कृष्ण कुमार ओझा ने कहा कि वृक्ष जीवन का आधार है। इसलिए मनुष्य को वृक्ष लगाकर दूसरों को भी अधिक से अधिक पौधारोपण के लिए प्रेरित करना चाहिए। सहकार भारती के जिला सह संपर्क प्रमुख जितेंद्र कुमार पांडेय ने कहा कि हम उत्तर प्रदेश सरकार के दिशा निर्देश में अपनी ग्राम पंचायत में सौ पौधे लगाकर उनका लालन-पालन करने का संकल्प लिया है।

इस अवसर पर सहकार भारती के प्रदेश कोषाध्यक्ष शिवेंद्र प्रताप सिंह प्रदेश मीडिया प्रभारी विवेक राय जिला महामंत्री श्याम करण प्रजापति जिला उपाध्यक्ष कुंदन सिंह जिला केंद्रीय सहकारी उपभोक्ता भंडार लि जालौन के अध्यक्ष राकेश सिंह कालपी सहकारी संघ के संचालक रविंद्र परमार क्षेत्रीय सहकारी समिति आटा के सचिव मनीष तिवारी मुख्य रूप से उपस्थित थे।

About Samar Saleel

Check Also

पूर्वाेत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल कार्यालय में आयोजित किया गया हिंदी पखवाड़ा- 2022 का समापन समारोह

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें लखनऊ। पूर्वाेत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल में 14 सितम्बर ...