Breaking News

COVAXIN का ट्रायल सफल, नहीं दिखा कोई साइड इफेक्ट, जल्द शुरू हो सकता है टीकाकरण

देश में कोरोना वैक्सीन का काउंटडाउन शुरू हो चुका है। यदि सब कुछ सही रहा तो अगले कुछ दिनों में देश में लोगों को कोरोना वैक्सीन लगना शुरू हो जाएगी। सरकार के इसके लिए तमाम तैयारियां कर ली है और जो कुछ भी तैयारियां शेष हैं, उसे युद्ध स्तर पर पूरा किया जा रहा है।

बता दें कि भारत बायोटेक (Bharat Biotech) की स्वदेशी कोरोना वैक्सीन कोवैक्सीन (Covaxin) के प्रथम चरण के क्लीनिकल ट्रायल सफल रहा है। इसका कोई साइड इफेक्ट भी नज़र नहीं आया है। भारत बायोटेक और इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) द्वारा तैयार की जा रही कोवैक्सीन (Covaxin) एंटीबॉडी बनाने में असरदार नज़र आ रही है। Covaxin ने प्रारंभिक चरणों के ट्रायल में बेहतर इम्यून रिस्पॉन्स दिखाया है। ट्रायल में कामयाब रही इस वैक्सीन का वालंटियर पर कोई साइड इफेक्ट भी नहीं हुआ है।

प्रथम चरण के क्लीनिकल ट्रायल के अंतरिम परिणामों से पता चला है कि सभी आयुवर्ग के समूहों पर कोई गंभीर या प्रतिकूल प्रभाव देखने को नहीं मिला है। विदेशी पोर्टल ‘मेडआरएक्सआईवी’ में दावा किया गया है कि वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित और कारगर है। भारत बायोटेक की इस वैक्सीन का प्रथम चरण का क्लीनिकल ट्रायल सितंबर महीने में ही ख़त्म हो गया था, जिसके परिणाम अब सार्वजनिक किए गए हैं।

About Aditya Jaiswal

Check Also

श्रीलंका का ‘ड्रैगन’ को झटका, चीन ने बनाया था एयरपोर्ट, लेकिन प्रबंधन करेगी भारतीय कंपनी

श्रीलंका की सरकार ने अपने 20.9 करोड़ डॉलर की लागत से बने मत्ताला राजपक्षे इंटरनेशनल ...