Breaking News

गांधी परिवार की सुरक्षा में लगे CRPF जवान

गृह मंत्रालय ने कांग्रेस परिवार (Gandhi Family) से भले ही (SPG) की सुरक्षा वापस ले ली है, लेकिन अभी भी , राहुल गांधी और प्रियंका गांधी की सुरक्षा में तैनात सीआरपीएफ (CRPF) जवानों को एसपीजी के हथियारों और गाड़ियों से ही होगी. सूत्रों ने एक सुरक्षा अधिकारी के हवाले से ये जानकारी दी.

टाइम्स ऑफ इंडिया ने सूत्रों के हवाले से यह बताया कि एसपीजी सुरक्षा कवर के तहत गांधी परिवार को रेंज रोवर एसयूवी, डिवाइसेस और अन्य गैजेट्स के जरिए सुरक्षा मुहैया कराई जाती थी. हालांकि एसपीजी हटने के बाद सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी की सुरक्षा में तैनात सीआरपीएफ जवानों के पास एसपीजी वाले ही सारे डिवाइसेज़ और गाड़ियां मिलेंगी.

पहले ऐसी अफवाहें थीं कि गृह मंत्रालय ने गांधी परिवार से एसपीजी सुरक्षा वापस लेने के साथ ही रेंज रोवर एसयूवी और गैजेट भी वापस ले लिए हैं, लेकिन सूत्रों के मुताबिक सुरक्षा अधिकारियों ने ऐसी खबरों को खारिज किया है.
सूत्रों की मानें तो गृह मंत्रालय ने कैबिनेट सचिवालय को एसपीजी कवर की गाड़ियों और गैजेट को सीआरपीएफ को ट्रांसफर करने के लिए चिट्ठी लिखी है. इसकी कागजी कार्रवाई पूरी होने में एक-दो महीने का वक्त लग सकता है. पेपर वर्क पूरा होने तक अंतरिम तौर पर भी सीआरपीएफ गांधी परिवार को सुरक्षा देने के लिए एसपीजी के नाम अलॉट हुई गाड़ियों और गैजेट का इस्तेमाल कर सकेगी.

जब ये पूछा गया कि अगर रेंज रोवर एसयूवी वापस नहीं ली गई है, तो सोनिया गांधी बीते दिनों टाटा सफारी से संसद भवन क्यों पहुंचीं? इस पर सीआरपीएफ अधिकारी ने बताया, ‘हम जो टाटा सफारी कार इस्तेमाल करते हैं, वो भी बुलेट प्रूफ होती हैं. वैसे भी संसद भवन के रास्ते में सुरक्षा कड़ी होती है, ऐसे में किसी भी तरह के खतरे की आशंका भी कम होती है.’
इन वीआईपी की सुरक्षा सीआरपीएफ के हाथ बता दें कि केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के पास इस समय सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा की सुरक्षा के साथ-साथ पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और उनकी पत्नी की भी सुरक्षा है. इन सभी वीआईपी सुरक्षा के लिए सीआरपीएफ अभी एसपीजी की बुलेट प्रूफ गाड़ियों का इस्तेमाल गृह मंत्रालय के परमिशन पर कर रही है.

विदेश नहीं जाएगी सीआरपीएफ
गांधी परिवार को जेड प्लस सुरक्षा सीआरपीएफ की तरफ से दी जा रही है. हालांकि सीआरपीएफ राहुल गांधी, प्रियंका गांधी वाड्रा और सोनिया गांधी, मनमोहन सिंह के साथ विदेश नहीं जाएगी. सीआरपीएफ सिर्फ एयरपोर्ट तक वीआईपी को सुरक्षा देगी.

About News Room lko

Check Also

भारतीय रेलवे ट्रेनों और स्टेशनों पर रेल यात्रियों को स्वच्छ और पौष्टिक “इकोनॉमी खाना” देगा

नई दिल्ली। भारतीय रेल समाज के सभी वर्गों के लिए यातायात का एक बहुत बड़ा ...