Breaking News

मंडल रेल प्रबंधक ने लखनऊ-कानपुर पुल बायां किनारा रेलखंड का निरीक्षण किया

लखनऊ। उत्तर रेलवे, लखनऊ मण्डल पर संरक्षित तथा सुरक्षित रेल परिचालन संबंधी व्यवस्थाओं सहित अन्य कार्यों का जायज़ा लेने के लिए आज 24 फरवरी को मंडल रेल प्रबंधक सुरेश कुमार सपरा ने मंडल के अन्य अधिकारियों के साथ लखनऊ-कानपुर पुल बायाँ किनारा रेलखंड का विंडो ट्रेलिंग करते हुए गहनता से निरीक्षण किया।

पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य सतर्कता अधिकारी ने लखनऊ जंक्शन स्टेशन पर स्थित संयुक्त क्रू लॉबी का निरीक्षण किया

मंडल रेल प्रबंधक, लखनऊ-कानपुर पुल बायां किनारा रेलखंड

इस निरीक्षण कार्यक्रम में मंडल रेल प्रबंधक ने इस रेलखंड पर स्थित मानक नगर, अमौसी, पिपरसंड, हरौनी, अजगैन, सोनिक, उन्नाव, मगरवारा एवं कानपुर पुल बायाँ किनारा स्टेशनो पर पहुंचकर संरक्षा तथा रेल संचालन से जुड़े कार्यालयों एवं स्थलों का अवलोकन किया तथा संरक्षा संबंधी कार्यप्रणाली से अवगत होते हुए इस सम्बंध में आवश्यक अभिलेखों तथा दस्तावेजों का अवलोकन किया।

साथ ही समपार फाटकों, रेल ट्रैकों इत्यादि का निरीक्षण करते हुए संरक्षा तथा यात्री सेवाओं से जुड़े कर्मचारियों से संवाद स्थापित किया एवं उनको अनुशासित एवं नियमबद्ध कार्य करने हेतु प्रेरित किया।

अपने आज के इस निरीक्षण में मंडल रेल प्रबंधक ने सोनिक रेलवे स्टेशन पर गेट संख्या 78C का निरीक्षण, मगरवारा में माल गाड़ी के रैक को चेक किया तथा अमृत भारत स्टेशन विकास योजना के अंतर्गत आने वाले उन्नाव एवं कानपुर पुल बायाँ किनारा स्टेशनों पर यात्री सुविधाओं सहित स्टेशन परिसर तथा अन्य व्यवस्थाओं के संवर्धन की बात कही।

मंडल रेल प्रबंधक, लखनऊ-कानपुर पुल बायां किनारा रेलखंड

उन्होंने जैतीपुर-पिपरसंड में डाउन साइड में अतिरिक्त लूप लाइन के निर्माण के कार्य का अवलोकन किया तथा हरौनी में पुराने फुट ओवर ब्रिज के स्थान पर नया फुट ओवर ब्रिज एवं अमौसी ,अजगैन एवं सोनिक पर नए फुट ओवर ब्रिज के निर्माण की बात कही।

मुख्य सचिव की अध्यक्षता में संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान की 97वीं शासी निकाय की बैठक संपन्न

मंडल रेल प्रबंधक ने मिशन रफ़्तार के तहत इस रेलखंड पर गाड़ियों को अधिकतम 160 किमी. प्रति घंटे की गतिसीमा से संचालित करने की व्यवस्थाओं का भी अवलोकन किया। उन्होंने उन्नाव स्टेशन पर पे एंड यूज़ ,महिला एवं पुरुष यात्री प्रतीक्षालय, खानपान के स्टाल इत्यादि का अवलोकन किया।

अजगैन, उन्नाव, मगरवारा एवं कानपुर पुल बायाँ किनारा में मीडिया कर्मियों से संवाद भी स्थापित किया साथ ही विभागीय कार्यालयों में पहुँच कर वहाँ की कार्य प्रणाली से अवगत होते हुए कर्मचारियों को उचित कार्यप्रणाली का अनुसरण करते हुए कार्य करने के सम्बन्ध में आवश्यक निर्देश दिए।

मंडल रेल प्रबंधक, लखनऊ-कानपुर पुल बायां किनारा रेलखंड

इस रेल खंड पर स्टेशनों के उच्चीकरण को ध्यान में रखते हुए वर्तमान समय में चल रहे कार्य कलापों के उचित क्रियान्वयन को परखते हुए मंडल रेल प्रबंधक ने इन विकास कार्यों की समीक्षा की एवं इस सम्बन्ध में आवश्यक सुझाव एवं निर्देश पारित किये। अपने इस निरीक्षण में मण्डल रेल प्रबंधक ने विशेष रूप से संरक्षा संबंधी कार्यालयों तथा स्थलों, संरक्षा संबंधी उपकरणों की उपलब्धता एवं रख रखाव,पैनल रूम,स्टेशनों पर उपलब्ध यात्री सुविधाओं एवं अन्य निर्माण कार्यों को सूक्ष्मता से परखा एवं इन कार्यों की समीक्षा करते हुए निर्धारित समय पर पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कानपुर पुल बायाँ किनारा एवं मगरवारा में रेलपथ की संरक्षा, पैनल रूम एवं गुड्स साइडिंग का जायजा लिया।

घर-घर शुरू हुई टीबी रोगियों की खोज, 24 फरवरी से 5 मार्च तक घर-घर जाकर खोजे जाएंगे टीबी मरीज

मण्डल रेल प्रबंधक ने संरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता प्रदान करते हुए रेलपथों के निकट सीमांकन करते हुए बाउंड्री वाल बनाकर अतिक्रमण हटाने के प्रयास करने का सुझाव दिया तथा ट्रैकों का नियमित रूप से सघन निरीक्षण करते हुए अवांछित तत्वों के ट्रैकों पर आवागमन को पूर्णतया रोकने तथा रेल पथों में आवश्यक सुधार कार्य को त्वरित रूप से करते हुए उचित रख रखाव किये जाने की बात कही तथा रेल पथों की निगरानी हेतु नियमित रूप से गश्त करने एवं सिग्नल प्रणाली के सुचारू रूप से कार्य करने का परामर्श दिया।

मंडल रेल प्रबंधक, लखनऊ-कानपुर पुल बायां किनारा रेलखंड

उन्होंने संरक्षा के प्रति पूर्ण सजग एवं सतर्क रहते हुए संरक्षा संबंधी समस्त नियमों एवं निर्देशों का पूर्णतया पालन करते हुए रेल कार्य करने के निर्देश दिए। इस निरीक्षण में अपर मण्डल रेल प्रबंधक सहित मंडल के समस्त शाखाध्यक्ष अन्य अधिकारी एवम कर्मचारी उपस्थित रहे।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

टीएमयू में टीबी मुक्त भारत कैंपेन का सघन प्रशिक्षण

मुरादाबाद। तीर्थंकर महावीर मेडिकल कॉलेज एंड रिसर्च सेंटर में राष्ट्रीय टीबी रोग उन्मूलन कार्यक्रम-एनटीईपी के ...