Breaking News

हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए करे ऐसा…

बढ़ती उम्र में हड्डियां कमजोर हो जाती हैं। ऐसे में जोड़ों में दर्द होना तो आम बात है लेकिन आज के समय में यह समस्या कम उम्र के पुरुषों में भी हो जाती है। जब ठंड हड्डियों में जम जाती है तो जोड़ों का दर्द बढ़ जाता है। व्यायाम के साथ एक स्वस्थ संतुलित आहार आपको कम उम्र से ही स्वस्थ हड्डियों का निर्माण करने और जीवन भर उन्हें बनाए रखने में मदद करता है।

नेग्लेक्टेड ट्रॉपिकल डिजीज डे: उपेक्षित नहीं प्राथमिकता वाली बीमारी मानने से पाएंगे पार

अपनी हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए आपको पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम और विटामिन डी की आवश्यकता होती है। अगर हड्डियां बहुत ज्यादा कमजोर हो जाएं तो ऐसी स्थिति में ऑस्टियोपोरोसिस जैसी गंभीर समस्या हो सकती है। इतना ही नहीं, अगर हड्डियां कमजोर हो जाएं तो चोट लगने पर उनके टूटने का खतरा भी बढ़ जाता है।

एक अच्छा आहार स्वस्थ हड्डियों के लिए बिल्डिंग ब्लॉक्स में से एक है। जानी-मानी हेल्थ कोच डॉक्टर अंजलि मुखर्जी भी यही बात कहती हैं। उन्होंने अपनी इंस्टा पोस्ट में कहा, ‘कैल्शियम, जिंक, विटामिन-डी, विटामिन-के और विटामिन-सी (कोलेजन बनने में मदद करता है) से भरपूर संतुलित, पोषक तत्वों से भरपूर आहार फ्रैक्चर के दौरान ठीक होने में मदद कर सकता है. प्रक्रिया में तेजी लाई जा सकती है।

वह आगे उन खाद्य पदार्थों की सूची देती हैं जिनका सेवन मजबूत हड्डियों के लिए किया जाना चाहिए। आइए, इस लेख में आप और हम जानते हैं ऐसे फूड्स के बारे में जिन्हें डॉ. अंजलि हमें खाने की सलाह देती हैं।

कद्दू के बीज मैग्नीशियम और जिंक का बेहतरीन स्रोत हैं। मैग्नीशियम हड्डियों के घनत्व में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, और आपके मैग्नीशियम का सेवन बढ़ाने से आपकी हड्डियों को मजबूत बनने में मदद मिल सकती है। जिंक के अपने आहार सेवन को बढ़ाने से आपकी प्रतिरक्षा में वृद्धि हो सकती है और घाव भरने में मदद मिल सकती है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार, स्वस्थ आहार के हिस्से के रूप में आपको प्रतिदिन एक चौथाई कप (30 ग्राम) कद्दू के बीजों का सेवन करना चाहिए।

सैल्मन, टूना और रेनबो ट्राउट जैसी वसायुक्त मछलियां विटामिन डी प्रदान करती हैं। विटामिन डी वसा में घुलनशील होता है और हड्डियों के विकास और रीमॉडेलिंग में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। ओमेगा -3 फैटी एसिड आपके हड्डियों के स्वास्थ्य में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और आपको ऑस्टियोपोरोसिस से बचाने में भी मदद कर सकते हैं।

पत्तेदार हरी सब्जियां, जिन्हें क्रूसीफेरस वेजी कहा जाता है, कई पोषक तत्व प्रदान करती हैं। यह हड्डी के स्वास्थ्य का समर्थन करता है। ओरेगन स्टेट यूनिवर्सिटी के एक अध्ययन के अनुसार, विटामिन के और कैल्शियम महत्वपूर्ण पोषक तत्व हैं जो हड्डियों के स्वास्थ्य को मजबूत करने में भूमिका निभाते हैं। हरी सब्जियों में विटामिन के अच्छी मात्रा में होता है और यह कैल्शियम के साथ मिलकर स्वस्थ हड्डियों के निर्माण में मदद करता है।

 

About News Room lko

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...