Breaking News

भूलकर भी न पिएं खाली पेट कॉफी, वरना उठाना पड़ सकता है ये नुकसान

कोरोना वायरस के चलते पूरा देश लॉकडाउन है. ऐसे में हर कोई अपने अपने घरों में रहने को मजबूर है. लेकिन ऐसे में हेल्दी रहना बेहद जरूरी है. इसके लिए हेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल को फॉलो करना होगा. आजकल लोग अपनी लाइफस्टाइल में कॉफी को शामिल कर रहे हैं. लोग वजन कम करने के लिए भी ब्लैक कॉफी का सेवन करते हैं. लेकिन कॉफी पीने के अगर कुछ फायदें भी हैं तो इसके नुकसान भी हैं.

ऐसे में अगर आप खाली पेट कॉफी पीते हैं तो इसका असर आपकी सेहत में निगेटिव पड़ सकता है.ऐसे में आपको एसिडिटी, गैस जैसी कई समस्या होने का खतरा बढ़ जाता है. चलिए बताते हैं आपको खाली पेट कॉफी पीने के नुकसान.

खाली पेट कॉफी पीने से या ज्यादा मात्राल में कॉफी पीने से स्ट्रेल हॉर्मोन रिलीज होता है जिसके कारण तनाव और चिंता बढ़ती है. इसके अलावा इसका असर आपके मानसिक स्वास्थ्य पर भी नजर नकरात्मक प्रभाव पड़ता है. ऐसे में इसमें मौजूद कैफीन के कारण होता है.

कॉफी पीने से उसमें मौजूद कैफीन नींद को भी प्रभावित करती हैं. इसी के चलते अगर आप खाली पेट कॉफी पीते हैं या सोने से पहले कॉफी पीते हैं तो आप पर्याप्त नींद नहीं ले पाएंगे. इसलिए आपको कोशिश करनी है कि आप कम से कम कॉफी पिएं.

कॉफी में कैफीन और एसिड होता है जिसके कारण आपका पेट प्रभावित हो जाता है. एसिडिटी जैसी समस्या के साथ ही पेट में दर्द और ऐंठन भी हो लगता है.

हालांकि कॉफी पीने के लाभ भी बहुत हैं और वजन कम करने में भी सहायक होता है. साथ ही यह मेमोरी को बढ़ावा देने, मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने और दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है.

इसी के चलते कॉफी का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए. अति किसी भी चीज के लिए बुरी मानी जाती है.

About Aditya Jaiswal

Check Also

क्या हो अगर चोट-घाव से बंद ही न हो ब्लीडिंग? जानलेवा हो सकती है हीमोफीलिया की समस्या

शरीर में चोट लगने, कहीं कट जाने पर खून निकलता है, हालांकि कुछ ही समय ...