Breaking News

Dry Fruits Benefits: दिन में दो बार ड्राई फ्रूट का सेवन करने से मिलेंगे ये अद्भुत लाभ

ड्राई फ्रूट्स (सूखे मेवे) खाने के फायदे लगभग आप सभी जानते होंगे, लेकिन आप में से बहुत कम लोग जानते होंगे कि अगर ड्राई फ्रूट्स का सेवन जरूरत से अधिक मात्रा में किया जाए तो हमें कुछ नुकसान भी उठाने पड़ सकते हैं।

जरूरत से अधिक ड्राई फ्रूट से लेने से आपको पेट की मरोड़ जैसी परेशानी से जूझना पड़ सकता है। जबकि, बहुत से लोग ड्राई फ्रूट के फायदे  सुनते ही अंधाधुन तरीके से उनका सेवन शुरू कर देते हैं।

1 खसखस- भीगी हुई खसखस खाली पेट खाने से दिमाग में तरावट और दिनभर ऊर्जा बनी रहती है। आप चाहें तो खसखस वाला दूध या फिर खसखस और बादाम का हलवा खा सकते हैं।

2 काजू- इसमें कैलोरी ज्यादा रहती है। शरीर का तापमान नियंत्रित रखने के लिए ज्यादा कैलोरी की आवश्यकता होती है। काजू से कैलोरी मिलती है जिससे शरीर स्वस्थ रहता है।

3 बादाम- यह दिमाग को तेज करने में सहायक होता है।  इसे खाने से प्रोटीन, कैल्शियम मिलता है। इसके चाहें तो रातभर पानी में रखकर सुबह खा लें या फिर इसका दूध या हलवा बनाएं।

4 अखरोट- कोलेस्ट्राल को कम करने में सहायक होता है। इसमें फायबर, विटामिन ए और प्रोटीन रहता है। जो कि शरीर को स्वस्थ रखने में सहायता प्रदान करता है।

About News Room lko

Check Also

बेहद खास है हनुमान जी का ये मंदिर, यहां दर्शन के लिए पार करनी होती हैं 76 सीढ़ियां

भारत के तकरीबन हर राज्य में धार्मिक स्थल हैं। हर धार्मिक स्थल का अपना अलग ...