Breaking News

जन समस्या समाधान में सुगमता

डॉ. दिलीप अग्निहोत्री

उत्तर प्रदेश सरकार आवासीय कार्यलय भवन संबन्धी वृहत योजना पर कार्य कर रही है। इसके माध्यम से सरकारी कार्यों के निस्तारण व जन समस्याओं के शीघ्र समाधान का विचार समाहित है। वस्तुतः सरकारी आवासीय भवन व कार्यालयों की योजनाबद्ध व्यवस्था कार्य को सुविधाजनक बनाती है। इसका लाभ जनता को मिलता है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अनावासीय भवनों में कार्यालय स्थापित होंगे। जिससे जनता के कार्य आसानी से सम्पादित हो सकेंगे। इन भवनों में एक ही जगह पर विभिन्न विभागों के कार्यालय मौजूद रहेंगे,जिससे जनता के कार्य सुगमता से होंगे। उन्होंने अनावासीय भवनों में स्थापित किए जाने वाले कार्यालयों के कार्यों के सुचारु सम्पादन के लिए तकनीक का प्रयोग करने का निर्देश दिया। तकनीक के प्रयोग से जनता की समस्याओं का त्वरित निस्तारण किया जा सकता है।

सभी विभाग शासन की मंशा के अनुरूप स्वयं से सम्बन्धित सभी कार्यों को समयबद्धता से पूरा करें। राज्य सरकार जनता की समस्याओं के त्वरित एवं प्रभावी निराकरण के लिए कटिबद्ध है। आवासीय भवनों को सरकारी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को आवंटित किया जाएगा।

इससे जहां एक ओर इन लोगों की आवासीय समस्या का समाधान होगा,वहीं दूसरी ओर कार्यालय के समीप स्थित होने से आवागमन में ज्यादा समय नष्ट नहीं होगा। इससे यह अधिकारी कर्मचारी कार्यालय में अधिक समय देकर जनसमस्याओं का निराकरण प्रभावी ढंग से कर सकेंगे। योगी आदित्यनाथ ने आज अपने सरकारी आवास पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से तेरह जनपदों में राजस्व विभाग कर अठारह आवासीय अनावासीय भवनों का लोकार्पण किया।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि विभिन्न जनपदों में निर्मित अनावासीय भवनों में कार्यालय स्थापित होंगे, जिससे जनता के कार्य आसानी से सम्पादित हो सकेंगे। इन भवनों में एक ही जगह पर विभिन्न विभागों के कार्यालय मौजूद रहेंगे।

About Samar Saleel

Check Also

बहू को स्टेशन से लेने जा रहा था परिवार, अनियंत्रित स्कॉर्पियों डिवाइडर से टकराई; पांच लोग घायल

आजमगढ़:  आजमगढ़ जिले के देवगांव कोतवाली क्षेत्र के कैथीशंकरपुर स्थित ओवरब्रिज पर मंगलवार को अनियंत्रित ...