Breaking News

उद्यमिता ही रोजगार सामर्थ्य – ब्रजेश पाठक 

लखनऊ। आज शहर के प्रतिष्ठित महाविद्यालय बीएसएनवी पीजी कॉलेज (केकेवी) में मेधावी, कर्मठ एवं राष्ट्र के प्रतिसमर्पित एनसीसी कैडेटों को पुरस्कृत करने के उद्देश्य से एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें प्रदेश के यशस्वी उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक को मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। सर्वप्रथम उपमुख्यमंत्री द्वारा महाविद्यालय की ओर से विद्यार्थियों के उन्नयन हेतु संचालित उद्यमिता कार्यक्रम Earn while Learn Scheme के माध्यम से LED Light प्रशिक्षण स्थल का भौतिक निरीक्षण करते हुए उद्यमी विद्यार्थियों की प्रसंशा एवं उत्साहवर्धन किया गया।

तत्पश्चात अमरनाथ गुफा के निकट जुलाई माह में आई हुई दैवीय आपदा में हताहत तीर्थ यात्रियों की दुर्गम एवं विपरीत परिस्थिति में अपने प्राणों की चिन्ता किये बिना महाविद्यालय के चार एनसीसी कैडेट्स द्वारा 43 श्रद्धालुओं की प्राण रक्षा करने हेतु पुरस्कृत कर प्रमाण-पत्र प्रदान किया गया। कैडेटों के इस कार्य की माननीय रक्षामंत्री एवं सेना अकादमी द्वारा भी प्रशंसा की जा चुकी है।

उप-मुख्यमंत्री महोदय ने विद्यार्थियों को प्रेरणा एवं सीख प्रदान करते हुए अपने उद्बोधन में कहा कि जीवन में लिए गए संकल्प का अनुपालन निर्भीक होकर बाधाओं से प्रभावित हुए बिना निरन्तर लगे रहना चाहिए जिससे निश्चय ही सफलता प्राप्त होगी। आपने प्रदेश की योगी जी की सरकार के विभिन्न कार्यो के संकल्प को व्यक्त करते हुए कहा कि राष्ट्रीय विकास हेतु मानवीय संसाधनों को पूर्ण विकसित कर प्रदेश, देश एवं विश्व में अपनी सहभागिता के लिए आवश्यक समस्त संसाधन सरकार द्वारा निश्चित रूप से बिना किसी विलम्ब के उपलब्ध कराया जाएगा। महाविद्यालय को भारत सरकार के कौशल विकास परिषद से मान्यता प्राप्ति हेतु आवश्यक सहयोग प्रदान का आश्वासन दिया गया साथ ही नियमानुसार महाविद्यालय के प्रेक्षागृह निर्माण हेतु अधिकतम अनुदान प्रदान करने की भी सहमति प्रदान की गयी।

महाविद्यालय की प्रबन्ध समिति के अध्यक्ष टी.एन. मिश्र ने अपने उद्बोधन में उप-मुख्यमंत्री महोदय को इस उदार सहयोग हेतु आभार प्रकट किया। महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो. रमेश धर द्विवेदी ने अनवरत सहयोग एवं अपनी श्रेष्ठतम् क्षमता द्वारा महाविद्यालय को नगर का गुणवत्तापरक शीर्ष महाविद्यालय बनाने का संकल्प व्यक्त किया।

इसके पूर्व उप-मुख्यमंत्री का स्वागत महाविद्यालय प्रबन्ध समिति के अध्यक्ष ने अंगवस्त्रम भेंट कर तथा प्राचार्य प्रो० रमेश धर द्विवेदी ने पुष्पगुच्छ प्रदान कर किया। प्रो जय शंकर पाण्डेय, प्रो अनिल कुमार पाण्डेय, प्रो देवेंद्र कुमार गुप्ता, अरविन्द कुमार तिवारी एवं अन्य शिक्षकों ने माल्यार्पण कर मंत्री जी का अभिनन्दन किया। प्रबन्ध समिति के सहायक मंत्री प्रबन्धक संजीव शर्मा ने कार्यक्रम में पधारने हेतु उप-मुख्यमंत्री महोदय समेत सभी उपस्थित जनों को धन्यवाद ज्ञापित किया। इस अवसर पर महाविद्यालय के मेधावी विद्यार्थी, एनसीसी कैडेट्स, शिक्षक तथा शिक्षणेत्तर कर्मचारी उपस्थित रहे।

About Samar Saleel

Check Also

संचालक समेत दो गिरफ्तार, दो युवतियां कराई मुक्त, पुलिस ने मारा छापा तो मच गई भगदड़

मुरादाबाद रेलवे स्टेशन के सामने गेस्ट हाउस में पुलिस ने छापा मारकर देह व्यापार का खुलासा ...