Breaking News

चीन के निकेल संयंत्र में विस्फोट, 13 की मौत; महत्वाकांक्षी बीआरआई परियोजना का हिस्सा है सयंत्र

इंडोनेशिया के सुलावेसी द्वीप पर रविवार को चीनी स्वामित्व वाले निकेल संयंत्र की धातु गलाने वाली भट्टी में विस्फोट हो गया। इसमें कम से कम 13 कर्मचारियों की मौत हो गई व 46 घायल हो गए। यह संयंत्र चीन के महत्वाकांक्षी बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (बीआरआई) का हिस्सा है। दुर्घटना पीटी इंडोनेशिया मोरोवाली इंडस्ट्रियल पार्क की सहायक कंपनी पीटी इंडोनेशिया सिंगशान स्टेनलेस स्टील में हुई।

भट्ठी की मरम्मत के दौरान अचानक विस्फोट होने से कम से कम 4 चीनी व 9 इंडोनेशियाई श्रमिकों की मौत हो गई। विस्फोट इतना भीषण था कि भट्ठी पूरी तरह ध्वस्त हो गई और संयंत्र की इमारत की बगल की दीवारों के कुछ हिस्से क्षतिग्रस्त हो गए। लगभग 46 श्रमिकों को अस्पताल में भर्ती कराया गया, जिनमें से कुछ की हालत गंभीर है।

फर्नेस की सतह पर था विस्फोटक तरल पदार्थ
प्रारंभिक जांच में पता चला है कि फर्नेस की सतह पर विस्फोटक तरल पदार्थ जमा था। इसके कारण आग लग गई। पास ही में ऑक्सीजन सिलेंडर रखे हुए थे, जिसके कारण भीषण विस्फोट हो गया।

ईवी की बैटरी का प्रमुख घटक है निकेल
इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए वैश्विक स्तर पर बैटरी के उत्पादन में निकेल प्रमुख घटक है। इंडोनेशिया में निकेल गलाने वाले संयंत्रों में हादसे होते रहते हैं। यह साल की तीसरी बड़ी दुर्घटना थी।

About News Desk (P)

Check Also

पाकिस्तानी नौसेना को मजबूत कर रहा चीन, पड़ोसी के लिए आठ हंगोर श्रेणी की पनडुब्बियां बना रहा ड्रैगन

चीन, भारत के खिलाफ पाकिस्तानी नौसेना को मजबूत करने में जुटा है। इसी के तहत ...