Breaking News

गांव गांव जाकर किसानों के डाटा का होगा सत्यापन, वंचित किसानों को भी मिलेगी किसान सम्मान निधि

औरैया। आधार कार्ड संख्या व नाम में गलती होने की वजह से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से वंचित किसानों का अब गांव में जाकर सत्यापन किया जायेगा जिससे उन्हें भी योजना का लाभ मिल सकें। इसकी जानकारी देते हुये उप कृषि निदेशक विजय कुमार ने बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजनांतर्गत जिन किसानों ने जन सुविधा केंद्र या साइबर कैफे से अपना पंजीकरण कराया है और उनके आधार कार्ड नंबर गलत है या आधार कार्ड में अंकित नाम से भिन्नता है ऐसे किसानों के लिए आगामी 18 अगस्त तक पूरे जनपद में विशेष अभियान चलाकर उनके डाटा में सुधार व सत्यापन किया जायेगा।

कैंप लगाकर किया जायेगा सुधार व सत्यापन

ऐसे सभी किसान जिनका विवरण गलत दर्ज होने के कारण अब तक योजना के लाभ से वंचित हैं, उनके डाटा संशोधन के लिए कृषि विभाग के क्षेत्रीय कार्मिक सम्बंधित राजस्व कर्मियो के साथ राजस्व ग्रामवार में जाकर कैंप लगायेंगे। उन्होंने बताया कि इन कर्मचारियों के पास किसानों की सूची रहेगी जिसकी सहायता से अवशेष किसानों के अभिलेख प्राप्त कर मौके पर ही ऑनलाइन सुधार किया जाएगा यदि किसी कारणवश मौके पर सुधार संभव नहीं होगा तो अभिलेखों को कार्यालय लाकर अगले दिन सुधार किया जाएगा। इसी प्रकार नए पंजीकृत किसानों की पात्रता का निर्धारण योजना की गाइड लाइन के अनुसार किया जाएगा।

यह अभियान केवल वंचित किसानों के लिये 

डीडी कृषि ने बताया कि यह अभियान उन किसानों के लिए नहीं है जिनका डाटा ठीक है व किस्त नियमित रूप से आ रही है। यह अभियान केवल उन किसानों के लिए है जिनके आधार नंबर या उनके नाम में सुधार करना आवश्यक है इसके अलावा उन किसानों ने लिये भी है जिन किसानों ने पंजीकरण तो करा लिया पर उनका सत्यापन अवशेष है उनका भी सत्यापन किया जायेगा।

इन दिन नहीं लगाए जाएंगे कैंप

प्रदेश सरकार द्वारा प्रत्येक सप्ताह के शनिवार व रविवार को लॉकडाउन करने के निर्देशों के कारण 8 व 9 अगस्त और 15 व 16 अगस्त को गांवों में कैंप नहीं लगाए जाएंगे बाकी दिनों में पूरे दिन कैंप लगाकर कर्मियों द्वारा काम किया जाएगा।

जिलाधिकारी ने किसानों से की अपील

जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने किसानों से अपील की है कि कृषि विभाग के कार्मिकों के ग्राम भ्रमण के दौरान वांछित अभिलेख उन्हें उपलब्ध कराते हुए मौके पर अपना त्रुटिपूर्ण डाटा दुरुस्त करा लें। उन्होंने जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिए कि वे सभी ग्राम प्रधानों से भी पूरा सहयोग दें जिससे कि इस अभियान को सफल बनाया जा सके। जिलाधिकारी ने सभी कर्मचारियों को निर्देश दिए कि वह अभियान के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन व मास्क का प्रयोग अनिवार्य रूप से करें।

रिपोर्ट-अनुपमा सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

विश्वनाथ मंदिर में अब नहीं होगी मन्नत की हौद भराई, 580 लीटर दूध से भरा जाता था अरघा

श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में अब हौद भराई पूजा पर रोक लगा दी गई है। ...