Breaking News

आसमान से बरसी आग, कानपुर रहा सबसे गर्म, आगरा में न्यूनतम तापमान 35 डिग्री, ये जिले अलर्ट पर

लखनऊ : पूरा प्रदेश प्रचंड गर्मी झेल रहा है। शुष्क व गर्म पछुआ हवा, आसमान साफ होने से सूर्य की तीखी धूप के कारण लू का दायरा तेजी से बढ़ा है। प्रदेश के 28 शहर लू की चपेट में रहे। गोरखपुर में तो तीव्र उष्ण लहर चली। 46.6 डिग्री सेल्सियस के साथ कानपुर प्रदेश में सबसे गर्म रहा। यहां पर न्यूनतम तापमान भी 34.9 डिग्री रहा, जो कि सर्वाधिक था।

आगरा में न्यूनतम तापमान ने बनाया रिकॉर्ड
आगरा के न्यूनतम तापमान ने रिकॉर्ड बनाया। बीते 50 वर्षों में तीसरी सबसे गर्म रात रही। यहां पर न्यूनतम तापमान 33.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, बीती रात 33.5 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ आगरा के पिछले 50 वर्ष के प्रेक्षण इतिहास (1974-2024) में 34.8°C-13 जून 2018 और 33.6°C-05 जून 2017 के बाद जून महीने की तीसरी सबसे गर्म रात रही। हालांकि कानपुर

कल तक अभी कोई राहत
मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, प्रदेश के ज्यादातर स्थानों पर जारी लू और भीषण लू की परिस्थितियां आगामी 15 जून तक बिना किसी विशेष परिवर्तन के जारी रहेंगी। इसके बाद पूर्वी तराई क्षेत्र में हवा के पैटर्न में बदलाव होने और बादल छाने की संभावना है। बारिश के कारण पूर्वी तराई क्षेत्र में लू की स्थिति में 16 जून के बाद आंशिक कमी आने की संभावना है।

सर्वाधिक गर्म रहे ये शहर

कानपुर: 46.6
प्रयागराज: 46.4
आगरा : 46.5

इन शहरों में 45 पार रहा पारा
बुलंदशहर, अलीगढ़, हमीरपुर, उरई, फुरसतगंज, अयोध्या, सुल्तानपुर, बहराइच, वाराणसी, बाराबंकी

इन शहरों में रात का पारा 30 से 33.5 के बीच हुआ रिकॉर्ड
अलीगढ़, आगरा, इटावा, मुरादाबाद, शाहजहांपुर, झांसी, फतेहगढ़, प्रयागराज, बलिया, चुर्क, वाराणसी, लखनऊ, खीरी, कानपुर और हरदोई।

About News Desk (P)

Check Also

जहां कमल खिलता है, वहां सुशासन आता हैः जेपी नड्डा

एथेनॉल के प्रोडक्शन में भी उत्तर प्रदेश नंबर वन हो गया, बना रहा 118 करोड़ ...