Breaking News

राम नगरी में भीड़ प्रबंधन के लिए चौदह कोसी परिक्रमा मार्ग व पंच कोसी परिक्रमा मार्ग का शहरी क्षेत्र में होगा सौंदर्यीकरण

• चौक को जोड़ने वाले सभी मार्गों का होगा सौर्न्दयीकरण।

अयोध्या। प्रस्तावित विकास कार्यों तथा सौन्दर्यीकरण के कार्यों की प्रगति को लेकर आयुक्त सभागार में बैठक आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता मण्डलायुक्त गौरव दयाल ने की। बैठक में नितीश कुमार, नगर आयुक्त व उपाध्यक्ष अयोध्या विकास प्राधिकरण विशाल सिंह सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित रहे।

रामलला का दर्शन करने अयोध्या पहुंचे कर्नाटक के पूर्व उप मुख्यमंत्री, कहा- श्री हनुमान के जन्म स्थान से श्री राम के जन्म स्थान पर आया हूं

बैठक में मण्डलायुक्त ने सभी कार्यदायी विभागों के अधिकारियों से कहा कि अयोध्या के सौन्दर्यीकरण एवं विकास कार्यो से सम्बंधित प्रस्तावित कार्य जो शासन में स्वीकृत हेतु लंबित है। उनकी सूची बनाकर प्रस्तुत की जाय। जिससे कि शासन में पैरवी कर जल्द स्वीकृत करा लिया जाय। अयोध्या में निर्माणाधीन प्रमुख पथों अवध आगमन पथ, क्षीरसागर पथ तथा निर्माणाधीन 14 कोसी एवं पंचकोसी परिक्रमा मार्ग के कार्यो में तेजी लायी जाय और जो भी बाधायें आ रही हो उनका तत्काल निराकरण कराया जाय।

राम नगरी में भीड़ प्रबंधन के लिए चौदह कोसी परिक्रमा मार्ग व पंच कोसी परिक्रमा मार्ग का शहरी क्षेत्र में होगा सौंदर्यीकरण

मण्डलायुक्त ने कहा कि 14 कोसी एवं पंचकोसी परिक्रमा मार्ग के सभी लिंक मार्गो एवं अन्य प्रमुख मार्ग जिनका सौन्दर्यीकरण कराया जाना शेष है। सभी का जिलाधिकारी व नगर आयुक्त ज्वाइंट सर्वे कर लें। अयोध्या में आगामी भीड़ के को लेकर सुगम यातायात हेतु उनकी चौड़ाई निर्धारित कर लें।

महिला सशक्तिकरण में सूचना प्रौद्योगिकी की भूमिका पर व्याख्यान का आयोजन

चौक को जोड़ने वाले सभी मार्गो के सौन्दर्यीकरण के सम्बंध में अयोध्या विकास प्राधिकरण के अधिकारियों को प्रस्तुतीकरण बनाकर प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। इसके साथ ही चौक से फतेहगंज होते हुये मकबरा तक के मार्ग में कबल स्टोन लगाने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि 14 कोसी परिक्रमा एवं पंचकोसी परिक्रमा मार्ग सहित अन्य प्रमुख स्थानों व मार्गो में जहां भी स्ट्रीट लाइट का प्रावधान है उसकी डिजाइन बिना स्वीकृत कराये बिना न लगाई जाए।

पंचकोसी परिक्रमा मार्ग के शहरी हिस्से का निर्माण रामनवमी से पूर्व कर लिया जाए पूर्ण

डीएम नितीश कुमार ने कहा कि 14 कोसी एवं पंचकोसी परिक्रमा मार्ग के निर्माण में जो भी बाधायें आ रही हों। उसके सम्बंध में अवगत कराया जाय। पीडब्लूडी के सहायक अभियन्ता ने बताया कि पंचकोसी परिक्रमा मार्ग के निर्माण में कोई बाधा नही है। उन्होंने कहा कि पंचकोसी परिक्रमा मार्ग के शहर वाले हिस्से का निर्माण कार्य रामनवमी से पूर्व कर लिया जाय। जिससे आने वाले श्रद्वालुओं को किसी भी प्रकार की समस्या न होने पाए।

बैठक में सचिव अयोध्या विकास प्राधिकरण सत्येन्द्र सिंह, संयुक्त कार्यपालक अयोध्या तीर्थ विकास क्षेत्र परिषद धीरज श्रीवास्तव, अपर नगर आयुक्तगण, लोक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियन्ता, अधिशाषी अभियन्तागण सहित रहे।

रिपोर्ट-जय प्रकाश सिंह 

About Samar Saleel

Check Also

अच्छा प्रशासन ही अयोध्या को प्रसिद्धि दिला रहा है- डॉ हीरालाल

• अवध विश्वविद्यालय में टूरिस्ट गाइड प्रोग्राम के अंतर्गत व्याख्यान का आयोजन अयोध्या। डाॅ राममनोहर ...