Breaking News

महिला सशक्तिकरण में सूचना प्रौद्योगिकी की भूमिका पर व्याख्यान का आयोजन

अयोध्या। डॉ राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के महिला अध्यन केंद्र तथा महिला शिकायत एवम कल्याण प्रकोष्ठ के अंतर्गत विश्वद्यालय द्वारा गोद लिए हुए गांव माधवपुर मसौधा में “महिला सशक्तिकरण में सूचना प्रौद्योगिकी की भूमिका” पर व्याख्यान का आयोजन किया गया।

महिला सशक्तिकरण में सूचना प्रौद्योगिकी की भूमिका पर व्याख्यान का आयोजन

मुख्य वक्ता के रूप में डॉ आलोक, सहायक आचार्य, समाजशास्त्र, आचार्य नरेंद्र देव किसान पीजी कॉलेज, बभनान, गोण्डा, रहें। उन्होंने महिला सशक्तिकरण में मीडिया की भूमिका विषयवस्तु पर अपना सारगर्भित व्याखान दिया। उन्होंने अपने वक्तव्य में कहा की मीडिया सरकारी कार्यक्रमों की जागरूकता के साथ साथ स्वास्थ्य, सुरक्षा पर चर्चा की साथ ही आर्थिक निर्भरता हेतु मीडिया का उपयोग अपने घरेलू व्यवसाय को लोकल टू वोकल के माध्यम से ग्लोबल लेवल पर पहुंचने की बात कही।

बैती कला ग्राम पंचायत में गौशाला निर्माण का हुआ भूमि पूजन

इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुप्रयोग 21 वीं सदी के सूचना प्रौद्योगिकी के युग में महिला सशक्तिकरण में वरदान साबित होगा। हमारा मंत्र होना चाहिए कि बेटा बेटी एक समान। आइए हम सब कन्या के जन्म का उत्सव मनाएं। हमें अपनी बेटियों पर बेटों की तरह ही गर्व होना चाहिए। उन्होंने सभी से अनुरोध किया की अपनी बेटी के जन्मोत्सव पर आप लोग पांच पेड़ लगाएं। आज के समय में बालिकाओं को प्रोत्साहित करें उनकी रक्षा करें और उनका समर्थन करें। लड़की कल की महिला है।

रामलला का दर्शन करने अयोध्या पहुंचे कर्नाटक के पूर्व उप मुख्यमंत्री, कहा- श्री हनुमान के जन्म स्थान से श्री राम के जन्म स्थान पर आया हूं

वास्तव में आज की लड़की को प्रोत्साहन, कल की महिला का सशक्तिकरण है। उन्होंने बताया की किस प्रकार आज के समय में महिलाएं अपने घर के कामकाज को करने के बाद मोबाइल के माध्यम से भी बहुत सारी जानकारियां प्राप्त कर रहीं है और उसे अपने परिवार के माध्यम से कार्यान्वित कर रहीं हैं इसीलिए सभी को मोबाइल का समुचित ज्ञान होना चाहिए ताकि वे उसका सदपोयोग कर सके और जिसका लाभ सभी को प्राप्त कर सके।

राम नगरी में भीड़ प्रबंधन के लिए चौदह कोसी परिक्रमा मार्ग व पंच कोसी परिक्रमा मार्ग का शहरी क्षेत्र में होगा सौंदर्यीकरण

कार्यक्रम का समापन उन्होंने एक लोकगीत “जीवन में कुछ करना है तो, मन को मारे मत बैठो, आगे-आगे बढ़ाना है तो, हिम्मत हरे मत बैठो” सामूहिक गीत के माध्यम से किया।कार्यक्रम का संचालन डॉ मनीषा यादव द्वारा किया गया। इस अवसर पर ग्राम प्रधान ऋषिकेश वर्मा, डॉ स्नेहा पटेल, गायत्री वर्मा, वल्लभी एवं ग्रामवासी उपस्थित रहें।

रिपोर्ट-जय प्रकाश सिंह

About Samar Saleel

Check Also

सीएमएस में दो-दिवसीय इण्टर-स्कूल रोलर स्केटिंग चैम्पियनशिप प्रारम्भ

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल राजाजीपुरम द्वितीय कैम्पस के तत्वावधान में आयोजित दो-दिवसीय इण्टर-स्कूल रोलर स्केटिंग ...