Breaking News

देश के गरीब वर्ग के लिए मोदी सरकार ने लॉन्च की यह बीमा योजना

आज के समय में हर कोई अपने ज़िंदगी की सुरक्षा के लिए कई तरह के इंश्योरेंस प्लान लेते हैं, लेकिन कई बार कंपनियों के द्वारा इंश्योरेंस पर भारी-भरकम प्रीमियम होने के कारण लोग इस तरह के प्लान का लाभ नहीं उठा पाते हैं. इसी को ध्यान में रखते हुए नरेन्द्र मोदी सरकार ने देश की आम जनता के लिए टर्म इंश्योरेंस प्लान लॉन्च किया है.


लॉन्च किया टर्म इंश्योरेंस प्लान

देश के गरीब वर्ग के लिए नरेन्द्र मोदी सरकार ने पीएम ज़िंदगी ज्योति बीमा योजना लॉन्च की. बता दें कि ज़िंदगी ज्योति बीमा योजना एक टर्म इंश्योरेंस प्लान है. इस प्लान में अगर निवेश के बाद किसी आदमी की मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को सरकार की ओर से 2 लाख रुपए की आर्थिक मदद दी जाएगी. इसके साथ ही देश का कोई भी नागरिक इस योजना का लाभ ले सकता है.

सिर्फ 1 रुपए देना है प्रीमियम

आपको बता दें कि इस टर्म इंश्योरेंस प्रीमियम में सिर्फ 1 रुपए हर महीने आपको चुकाने होंगे. इस टर्म प्लान का सालाना प्रीमियम 330 रुपये है.

इस आयु के लोग कर सकते हैं अप्लाई

इसके साथ ही पीएम ज़िंदगी ज्योति बीमा योजना के तहत टर्म प्लान लेने के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष  अधिकतम आयु 50 वर्ष की है. इस पॉलिसी की मैच्योरिटी की आयु 55 वर्ष है. इसके साथ ही इस टर्म प्लान की खास बात यह है कि आप बिना मेडिकल टेस्ट कराए ही इसको ले सकते हैं.

2 लाख रुपए की मदद करेगी सरकार

मोदी सरकार ने देश के लोगों के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए टर्म इंश्योरेस प्लान लॉन्च किया है. इस प्लान के तहत आपको सरकार के द्वारा 2 लाख रुपए की मदद दी जाएगी  इसके बदले में सरकार आपसे हर महीने मात्र 1 रुपए प्रीमियम के रुपए में वसूलेगी. पीएम ज़िंदगी ज्योति बीमा योजना के तहत टर्म प्लान को हर वर्ष रिन्यू कराना पड़ता है.

About Samar Saleel

Check Also

रेल मंत्रालय को नहीं पता वंदे भारत ट्रेनों से कितना राजस्व आया, RTI के तहत सवाल का मिला यह जवाब

रेल मंत्रालय वंदे भारत ट्रेनों के राजस्व सृजन का अलग से कोई रिकॉर्ड नहीं रखता ...