Breaking News

सर्दी के मौसम में यूं करें काली मिर्च का इस्तेमाल व पाए अनेक समस्याओ से छुटकारा

काली मिर्च का प्रयोग लगभग हर दिन खाने में किया जाता है. खाने का स्वाद बढ़ाने वाली काली मिर्च हर घर में गरम मसाले के तौर पर उपस्थित होती है. अगर आप सोच रहे हैं कि काली मिर्च केवल स्वाद बढ़ाने के लिए है तो ऐसा नहीं है. यह मसाला औषधीय गुणों के कारण बड़े कार्य का है.

किंग ऑफ स्पाइस या ब्लैक पेपर के नाम से प्रसिद्ध काली मिर्च सर्दियों में रामबाण है. ठंड के मौसम में इसका सेवन लाभकारी होता है. आयुर्वेद में इस मसाले को सभी तरह के बैक्टीरिया, वायरस आदि का नाश करने वाली औषधि माना जाता है. काली मिर्च में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं व यह प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है.
आयुर्वेदाचार्य डाक्टर लक्ष्मीदत्त शुक्ला के अनुसार, एंटीऑक्सीडेंट्स आपकी कोशिकाओं को बेकार होने से बचाते हैं, इससे कैंसर, आयु के बढ़ने और अन्य रोग होने से आपका बचाव होता है. हमारी शारीरिक संरचना की रक्षा करने के लिए यह किसी सुपर हीरो की तरह ही कार्य करते हैं. यह हरी सब्जियों में प्राकृतिक रूप में पाए जाते हैं.

सबसे प्रचलित एंटीऑक्सिडेंट्स विटामिन सी व ई, बीटा कैरोटीन व कैरोटीनॉएड्स हैं व खनिज में सबसे प्रचलित मैंगनीज व सैलेनियम होते हैं.

काली मिर्च का सेवन करने के फायदे-

रजत गर्ग बताते हैं कि काली मिर्च खांसी भगाने में भी अच्छा है. थोड़ा शहद मिलाकर इसका सेवन किया जाए तो खांसी से मुक्ति मिल सकती है. ठंड के दिनों में सर्दी-खांसी से बचाव के अतिरिक्त काली मिर्च पाचन शक्ति को मजबूत करती है.

गैस, एसिडिटी से निजात दिलाती है, भूख बढ़ाती है, दांत और मसूड़ों की परेशानी में व वजन कम करने में सहायक है. इतना ही नहीं, काली मिर्च में उपस्थित पाइपरिन कई तरह के कैंसर को रोकता है.

इसके सेवन को लेकर कुछ सावधानियां भी रखने की आवश्यकता है. इसकी तासीर गर्म होती है इसलिए सीमित मात्रा में ही इसका सेवन करना चाहिए. अगर इसे खाने के बाद नाक में खून की शिकायत हो तो इसका सेवन बंद कर देना चाहिए. गर्भावस्था के दौरान काली मिर्च के सेवन से बचने की सलाह दी जाती है.

काली मिर्च साबुत व पिसी हुई दोनों ही रूप में मिल जाती है. लेकिन साबुत काली मिर्च खरीदने को अहमियत देनी चाहिए, क्योंकि यह मिश्रण रहित होती है. काली मिर्च को शीशे के जार में अच्छी तरह बंद करके रखें, ताकि उसमें हवा न जाए. हालांकि काली मिर्च को फ्रिज में भी लंबे समय तक सुरक्षित रखा जा सकता है.

About News Room lko

Check Also

बैठते-झुकते समय रहता है कमर में दर्द तो करें ये तीन योगासन, मिलेगी राहत

अक्सर जीवनशैली में गड़बड़ी, खानपान में पौष्टिकता की कमी और गलत पोस्चर के कारण शरीर ...