Breaking News

10 करोड़ से ज्यादा किसानों के लिए अच्छी और बड़ी खबर, जानिए कब जारी होगी 13वीं किस्त

देश के 10 करोड़ से ज्यादा किसानों के लिए अच्छी और बड़ी खबर है। पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त का उनका इतंजार जल्द यानी नए साल की शुरुआत में खत्म होने वाली है। मीडिया में आ रही खबरों के मुताबिक नए साल 2023 के पहले महीने जनवरी के पहले सप्ताह में केंद्र सरकार देश भर के 10 करोड़ से ज्यादा पीएम किसान योजना लाभार्थियों के खाते में 13वीं किस्त का पैसा ट्रांसफर कर सकती है। हालांकि, अबतक इसको लेकर कोई सरकारिक यानी अधिकारिक ऐलान नहीं हुआ है।

आपको बता दें कि अगर आप भी पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं और आपने अबतक अपना ई-केवाईसी नहीं करवाया है तो आपके खातें में 13वीं किस्त का पैसा नहीं आएगा। लिहाजा आप भी समय रहते हुए इस योजना के लिए अपना ई-केवाईसी जल्द करवा लेनी चाहिए। आपको बात दें कि सरकार ने इस योजना किसी भी तरह की गड़बड़ी को रोकने के लिए ई-केवाईसी कराना अनिवार्य कर दिया है। पीएम किसान योजना के जिन लाभार्थियों ने अपना ई-केवाईसी नहीं करवाया है जो 13वीं किस्त के लाभ से वंचित रह जाएंगे। ऐसे में आप जल्द से जल्द नजदीकी जनसेवा केंद्र पर जाकर या फिर खुद ऑनलाइन इस योजना के लिए ई-केवाईसी करा सकते हैं।

आपको बात दें इस योजना के नियमों बदलाव करते हुए सरकार ने उलाभार्थियों खातों का Know-your-Customer (KYC) से ना जुड़ा होना अनिवार्य कर दिया है। जिन लोगों का केवाईसी नहीं हुआ था उनके खाते में 12वीं किस्त का पैसा नहीं आया है। यदि आपने भी अपना ई-केवाईसी नहीं कराया है तो जल्द करवा लें, वरना आपके खाते में 13वीं किस्त का भी पैसा नहीं आएगा।

  • पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं।
  • वेबसाइट के दाईं ओर ई-केवाईसी के विकल्प पर क्लिक करें।
  • अपना आधार नंबर दर्ज करें।
  • अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें।
  • इसके बाद ‘सबमिट’ पर क्लिक करें।
  • बस, ऐसे ही ई-केवाईसी किया जाता है।

इस योजना के लोकर पिछले दिनों पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा कि ‘हमारे किसान भाई-बहनों पर देश को गर्व है। ये जितना सशक्त होंगे, नया भारत भी उतना ही समृद्ध होगा। मुझे खुशी है कि पीएम किसान सम्मान निधि और कृषि से जुड़ी अन्य योजनाएं देश के करोड़ों किसानों को नई ताकत दे रही हैं।’

दरअसल पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को साल में 2000-2000 रुपये की तीन किस्तों में कुल 6,000 रुपये दी जाती है। इस योजना के तहत पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच में दी जाती है, जबकि दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच में दी जाती है। वहीं, सरकार तीसरी किस्त का पैसा 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच में ट्रांसफर करती है। इस हिसाब से अगले महीने लाभार्थी किसानों के खाते में पीएम किसान की 13वीं किस्त आ सकती है।

About News Room lko

Check Also

साइबर ठगी पर नकेल, संदिग्ध खाते होंगे फ्रीज; आरबीआई निर्देशों में जल्द करेगा बदलाव

सरकार साइबर अपराधों के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले संदिग्ध बैंक खातों को अस्थायी रूप ...