Breaking News

धूमधाम से निकाली जाएगी बाबा काल भैरव की भव्य शोभायात्रा

वाराणसी। काशी के कोतवाल बाबा काल भैरव का वर्ष 1954 में निर्मित स्वर्ण रजत पंचबदन प्रतिमा की भव्य 69 वां शोभायात्रा, 01 जुलाई 2022, दिन शुक्रवार, को प्रातः 7:00 बजे, चौखंबा स्थित काठ की हवेली से स्वर्णकार छतरी कमेटी वाराणसी के तत्वाधान में निकाली जाएगी। उक्त जानकारी पराड़कर स्मृति भवन में आयोजित पत्रकार वार्ता में स्वर्ण छतरी कमेटी के अध्यक्ष किशोर कुमार सेठ ने दी

धूमधाम से निकाली जाएगी बाबा काल भैरव की भव्य शोभायात्रा

अध्यक्ष किशोर कुमार सेठ ने बताया कि 69 वे शोभायात्रा में सर्वप्रथम आगे पुलिस घुड़सवार चलेंगे। उनके साथ ताशा बाजा के साथ भक्तगण ध्वजा पताका लिए अग्रिम पंक्ति में चलेंगे साथ ही कमेटी के संस्थापक द्रव्य स्वर्गीय किशुन दास और स्वर्गीय भीकू सिंह की तस्वीर भी सुसज्जित रथ पर चलेगी। बैंड पार्टी सुमधुर धुन बिखेरते चलेंगे साथ में माता स्वरूप प्रतिमाएं अपने करतब दिखाते हुए चलेंगे। 11 सुसज्जित छतरी युक्त घोड़ों पर देव प्रतिमाएं राम लक्ष्मण भरत-शत्रुघ्न-हनुमान-शंकर-गणेश-नारद-ब्रह्मा के साथ दो दरबान भी विराजमान रहेंगे। इस दौरान पाइप बैंड का भी आकर्षण रहेगा।

कमेटी के अध्यक्ष किशोर कुमार सेठ ने बताया कि शोभायात्रा के दौरान शंकर पार्वती राधाकृष्ण दुर्गा-काली और हनुमान की भी आकर्षक झांकी रहेगी इवेंट प्लानर की टीम नीरज सेठ के नेतृत्व में रास्ते भर भजन प्रस्तुत करती रहेगी।

महामंत्री ने बताया कि स्वर्ण रजत प्रतिमा मंदिर में प्रतिस्थापित कर भव्य श्रृंगार व पूजन किया जाएगा। समय अनुसार रात्रि 11 बजे तक दर्शन पूजन का कार्य चलता रहेगा। पंडित लक्ष्मीकांत दीक्षित के अचार्यक में सायंकाल बसंत पूजा होगी। उन्होंने बताया कि इस अवसर पर काशी के कोतवाल स्मारिका का भी प्रकाशन किया जाएगा, जिसका कुशल संपादन श्याम सुंदर सिंह ने किया। उन्होंने बताया कि मंदिर प्रांगण में भी टीम बनाकर प्रसाद वितरण की व्यवस्था की गई है।

शोभायात्रा एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम मंत्री राजीव वर्मा ने बताया कि शोभायात्रा के आयोजन में मीडिया प्रभारी का प्रभार डॉक्टर कैलाश सिंह विकास को सौंपा गया है। उन्होंने बताया कि पूरे मंदिर परिसर से भैरवनाथ चौराहे से लेकर नवनिर्मित काल भैरव द्वारा तक विद्युत झालरों इत्यादि तथा फूल मालाओं से भव्य सजावट किया जाएगा। उन्होंने काशी की धर्म पारायण जनता से अपने प्रतिष्ठानों को दोपहर 1:00 बजे तक बंद कर, शोभायात्रा में सपरिवार शामिल होने की अपील की। साथ ही आग्रह किया कि मंदिर में सपरिवार दर्शन कर अपने जीवन को धन्य बनाएं।

शोभा यात्रा मंत्री राजीव वर्मा ने बताया कि शोभायात्रा के मार्गो की मरम्मत गोलघर में लगे लोहे के दो गार्डर को निकालने, चूने का छिड़काव सफाई व्यवस्था तथा मंदिर क्षेत्र में प्रकाश की व्यवस्था के लिए 27 जून को नगर आयुक्त को पत्र सौंपा गया है।

पत्रकार वार्ता के दौरान अध्यक्ष किशोर कुमार सेठ महामंत्री श्याम कुमार सर्राफ शोभायात्रा मंत्री राजू वर्मा कोषाध्यक्ष जनार्दन वर्मा, श्याम सुंदर सिंह, कमल कुमार सिंह के साथ मीडिया प्रभारी डॉ. कैलाश सिंह, विकास घनश्याम सेठ बच्चा आदि सदस्य उपस्थित थे।

रिपोर्ट-जमील अख्तर 

About reporter

Check Also

कविता लेखन प्रतियोगिता का प्रथम पुरस्कार अग्रिमा कौशल को

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, राजेन्द्र नगर (प्रथम कैम्पस) ...