Breaking News

महिलाओं के होठो की खूबसूरती में चार चांद लगाएगी सब्जियों से बनी ये हर्बल लिपस्टिक

महिलाओं की खूबसूरती में चार चांद लगाने के लिए सीएसआईआर-आईएचबीटी (हिमालय जैव संपदा प्रौद्योगिकी) संस्थान पालमपुर ने सब्जियों से तीन रंगों की नेचुरल और हर्बल लिपस्टिक तैयार की है। काली पत्ता गोभी, चुकंदर, काली गाजर आदि से तैयार ये लिपस्टिक मैरून, लाल और बैंगनी रंग की होंगी। ये काफी सस्ती होंगी और संस्थान इन्हें जल्द बाजार में उतारने की तैयारी कर रहा है।

दरअसल, सामान्य लिपस्टिक में लेड होता है, जो एक न्यूरोटॉक्सिन होता है और इससे कई परेशानियां हो सकती हैं। हालांकि, सभी लिपस्टिक में लेड नहीं होता, लेकिन सेहत के नुकसान की आशंका बनी रहती है। अब प्राकृतिक लिपस्टिक से महिलाओं को कोई भी परेशानी नहीं होगी।

आईएचबीटी पालमपुर के मुताबिक केमिकल रहित बनने वाली इस लिपस्टिक से कोई साइड इफेक्ट नहीं होगा। यह पूरी तरह प्राकृतिक होगी। आधुनिक सौंदर्य प्रसाधनों के जगत में यह लिपस्टिक अन्य को मात दे सके, इसके लिए आईएचबीटी की खरीदारों से बात चल रही है।

आईएचबीटी के निदेशक डॉ. संजय कुमार ने कहा कि सीएसआईआर-आईएचबीटी संस्थान ने हरी सब्जियों से लिपस्टिक की तकनीक तैयार कर ली है। यह प्राकृतिक तरीके से बनी है। इसे लगाने से कोई हानि नहीं होगी। उन्होंने कहा कि आईएचबीटी जल्द इसे बाजार में उतारने के लिए प्रयास कर रहा है।

About News Room lko

Check Also

गर्मियों में कैसे रखें सेहत का ख्याल, क्या करें-क्या नहीं? स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिए सुझाव

देश के ज्यादातर हिस्से इन दिनों भीषण गर्मी-लू की चपेट में हैं। भारत मौसम विज्ञान ...