Breaking News

रघुवीर इंटर कॉलेज से निकली विशाल कुष्ठ की रैली

कानपुर नगर। गुरुवार को स्पष्ट कुछ जागरूकता अभियान के अंतर्गत आचार्य रघुवीर इंटर कॉलेज रूमा में एक विशाल कुष्ठ की रैली का आयोजन किया गया। इस रैली के दौरान कुष्ठ रोग के बारे में विस्तृत जानकारी बच्चों को दी गई। बच्चों तथा स्कूल के अधीक्षक द्वारा रूमा गांव में कुष्ठ रोग की रैली निकाली गई और गांव के लोगों को भी जागरूक किया गया।

साथ ही जिला कुष्ठ कार्यालय द्वारा बच्चों को स्कूल में एक जादू कार्यक्रम का आयोजन भी किया गया। कार्यक्रम के दौरान स्कूल के प्रबंधक प्रधानाचार्य अधीक्षक का पूर्ण योगदान रहा।

गांव में बाधित न हो जलापूर्ति, इसका करें इंतजाम : स्वतंत्र देव सिंह

जिला कुष्ठ रोग अधिकारी व एसीएमओ डॉ महेश कुमार ने बताया कि यह रोग कोई कलंक नहीं है, बल्कि दीर्घकालीन संक्रामक रोग है, जो माइक्रोबैक्टीरियम लेप्री नामक जीवाणु से फैलता है। यदि कुष्ठ रोग की पहचान और उपचार शीघ्र न हो तो यह स्थाई विकलांगता का कारण बन जाता है। जिला कुष्ठ सलाहकार डा संजय यादव ने बताया कि किसी भी कुष्ठ रोगी से भेदभाव नही करना चाहिए। उन्होंने बताया कि अप्रैल 2022 से अब तक 194 मरीज खोजे गए हैं।

रैली में विभिन्न प्रकार के कुष्ठ स्लोगन द्वारा गांव के लोगों को जागरूक किया गया। इस रैली में कानपुर नगर के जिला कुष्ठ नाभिकीय टीम के सभी लोग उपस्थित रहे साथ ही साथ NLR टीम के सदस्य मंतोष महतो भी उपस्थित रहे।

क्या है कुष्ठ रोग – डॉ महेश कुमार ने बताया कि कुष्ठ एक दीर्घ कालीन संक्रामक रोग है जो माइक्रो बैक्टीरियम लेप्री नामक जीवाणु से फैलता है। इसको हेनसन रोग के नाम से भी जाना जाता है जो मुख्यतः हाथों, पैरों की परिधीय तंत्रिका, त्वचा, नाक की म्यूकोसा और श्वसन तंत्र के ऊपरी हिस्से को प्रभावित करता है। यदि कुष्ठ रोग की पहचान जल्द से जल्द न हो तथा उसका समय से उपचार न हो तो यह स्थायी विकलांगता पैदा कर सकता है।

रघुवीर इंटर कॉलेज

कुष्ठ रोग के लक्षण 

– गहरी रंग की त्वचा के व्यक्ति – हल्के रंग के धब्बे और हल्के रंग के व्यक्ति की त्वचा में गहरे अथवा लाल रंग के धब्बे
– त्वचा के दाग धब्बों में संवेदनहीनता (सुन्नपन)
– हाथ या पैरों में अस्थिरता या झुनझुनी
– हाथ, पैरों या पलकों में कमजोरी
– नसों में दर्द
– चेहरे, कान में सूजन या घाव
– हाथ या पैरों में दर्द रहित घाव

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

ग्रीष्मावकाश से पूर्व सीएमएस राजाजीपुरम द्वितीय कैम्पस द्वारा पूल पार्टी का आयोजन

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल राजाजीपुरम द्वितीय कैम्पस द्वारा प्री-प्राइमरी के नन्हें-मुन्हें छात्रों के लिए ‘पूल ...