Breaking News

एयरलिफ्ट के जरिये हैदराबाद भेजी गयीं डा. शारदा सुमन, होगा फेफड़ा प्रत्यारोपण

लखनऊ। कोरोना के बाद फेफड़ों के गंभीर संक्रमण से जूझ रही लोहिया संस्थान की महिला रेजिडेंट डॉक्टर शारदा सुमन को रविवार सुबह फेफड़ा प्रत्यारोपण के लिए हैदराबाद एयरलिफ्ट कर ले जाया गया है। उन्हें हैदराबाद के कृष्णा इंस्टीट्यूट में फेफड़ा प्रत्यारोपण किया जाएगा। आज सुबह करीब 11 बजे  लोहिया से ग्रीन कॉरिडोर बनाकर उन्हें अमौसी एयरपोर्ट भेजा गया। जहां से उन्हें एयरलिफ्ट किया गया।

लोहिया संस्थान के प्रवक्ता डॉ. श्रीकेश सिंह ने बताया कि डॉ शारदा सुमन के फेफड़े का प्रत्यारोपण कराने के लिए उन्हें हैदराबाद के कृष्णा इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस के लिए रवाना कर दिया गया है। लोहिया संस्थान से सुबह करीब 11:00 बजे एंबुलेंस के जरिए ग्रीन कोरिडोर बनाकर उन्हें एयरपोर्ट तक पहुंचाया गया, जहां से उन्हें एयर एंबुलेंस से हैदराबाद एयरलिफ्ट किया जा रहा है।

बता दें कि अप्रैल में कोरोना की पीक के दौरान कोविड ड्यूटी करते हुए महिला रेजिडेंट डा. शारदा सुमन कोरोना संक्रमित हो गई थीं। इसके बाद उनकी प्री-मेच्योर डिलीवरी भी करानी पड़ी थी। नवजात स्वस्थ है, मगर उनके फेफड़े पूरी तरह खराब हो जाने के चलते डा. शारदा लोहिया संस्थान में करीब डेढ़ माह से इकमो मशीन के सपोर्ट पर रखी गई थी। लोहिया संस्थान के चिकित्सा अधीक्षक डा. विक्रम सिंह के अनुसार बुधवार को सरकार ने स्वीकृत धनराशि का कुछ हिस्सा खाते में भेज दिया है। इससे पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ओर से लोहिया संस्थान की महिला रेजिडेंट के फेफड़े को प्रत्यारोपित कराने के लिए डेढ़ करोड़ रुपये की मंजूरी दी गयी थी।

तीन दिन में जारी हुई थी धनराशि

मूलरूप से बिहार की आरा निवासी डा. शारदा सुमन के पति भी बिहार में रेजिडेंट डॉक्टर हैं। हाल ही में उनकी शादी भी हुई थी। प्रत्यारोपण में इतनी धनराशि खर्च करने में वह सक्षम नहीं थे। चिकित्सा अधीक्षक डॉ. विक्रम सिंह ने बताया कि निदेशक डा. सोनिया नित्यानंद, सीएमएस डा. राजन भटनागर के साथ उन्होंने सीएम से मुलाकात कर डा. शारदा की जान बचाने के लिए फेफड़े के प्रत्यारोपण का विकल्प बताया। इसके बाद तीन दिनों में ही सीएम योगी ने कमेटी बनाकर धनराशि जारी कर दी।

दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

बड़ौत में विजय संकल्प रैली में पहुंचे जयंत और पत्नी चारू चौधरी, मंच से जमकर गरजे सीएम योगी

सीएम योगी आदित्यनाथ और रालोद अध्यक्ष चौधरी जयंत सिंह के साथ ही चारू चौधरी आज ...