Breaking News

योगी की गोरखपुर यात्रा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बलिया व गाजीपुर में बाढ़ राहत कार्यों का जायजा लेने के बाद गोरखपुर पहुंचे। इसके पहले उन्होंने हमीरपुर,जालौन,इटावा, औरैया जनपदों का निरीक्षण किया था। काशी यात्रा के दौरान चन्दौली,मीरजापुर तथा भदोही के बाढ़ राहत कार्यों की भी समीक्षा की थी। उत्तर प्रदेश के चौबीस जनपद बाढ़ प्रभावित है।

योगी आदित्यनाथ की कार्यशैली के आधार पर अनुमान लगाया जा सकता है कि वह इन सभी जनपदों में बाढ़ की स्थिति का जायजा लेंगे। राजस्थान मध्य प्रदेश और हरियाणा से अतिरिक्त जल छोड़ा गया। जिससे यमुना चम्बल व बेतवा नदी में अधिक जल का स्तर बढ़ गया है। इससे प्रदेश में बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हुई है।

खिलाड़ियों का सम्मान

योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर में गोरक्षनाथ मंदिर के दिग्विजयनाथ स्मृति भवन सभागार में गोरखपुर मण्डल के विभिन्न विधाओं के पचहत्तर खिलाड़ियों को सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही लखनऊ में खिलाड़ियों के लिए एक कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा।

जिसमें टोक्यो ओलम्पिक में पदक प्राप्त करने वाले खिलाड़ियों को पुरस्कृत किया जायेगा। स्वर्ण पदक विजेता को दो करोड़ रुपये,रजत पदक विजेताओं को डेढ़ करोड़ रुपये,कांस्य पदक विजेता को एक करोड़ रुपये,हॉकी पुरुष टीम के प्रत्येक खिलाड़ी को भी एक करोड़ रुपये तथा महिला हाकी टीम की प्रत्येक खिलाड़ी को पचास पचास लाख रुपये प्रदान किये जायेंगे। इस आयोजन में खेलों के कोच को भी सम्मानित किया जायेगा। राज्य के सभी पचहत्तर जिलों से पचहत्तर पचहत्तर खिलाड़ियों को विशेष तौर पर आमंत्रित किया जायेगा।

खेलो इंडिया की प्रगति

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रयासों से टोक्यो ओलम्पिक में विभिन्न विधाओं में अब तक के सबसे बड़े खिलाड़ियों के दल ने प्रतिभाग किया है। कोरोना काल के बावजूद विपरीत परिस्थितियों में भी खिलाड़ियों ने अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाते हुए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। चुनौतियों के बीच श्रेष्ठ अवसर की तलाश के लिए खिलाड़ी हमेशा सजग रहते हैं। अपने उत्कृष्ट प्रदर्शन से खिलाड़ीगण इसका सबसे अच्छा उदाहरण प्रस्तुत करते हैं। प्रधानमंत्री ने खेलो इंडिया के तहत खेलों को लगातार प्रोत्साहित किया है।

अच्छे प्रशिक्षकों की तैनाती

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राज्य सरकार खिलाड़ियों की मदद में कोई कोताही नहीं होने देगी। उन्हें जहां भी जिस संसाधन की आवश्यकता होगी। प्रदेश सरकार उसे मुहैया करायेगी। प्रदेश सरकार खेलों को बढ़ावा देने के लिए उच्चस्तरीय प्रशिक्षण देने की शुरूआत करने जा रही है। इसके लिए अच्छे खेल प्रशिक्षकों को तैनात किया जायेगा।

About Samar Saleel

Check Also

सीएमएस के सर्वाधिक 169 छात्र जेईई मेन्स परीक्षा में सफल, JEE एडवान्स में होंगे शामिल

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल के मेधावी छात्रों ने एक बार फिर से ‘जेईई मेन्स’ परीक्षा ...