Breaking News

कुछ ही देर में जीएसटी काउंसिल परिषद की बैठक, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण करेंगी अध्यक्षता

 वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आज 41 वीं जीएसटी परिषद की बैठक की अध्यक्षता करेंगी। वित्‍त मंत्रालय ने ट्वीट कर गुरुवार को यह जानकारी दी। मंत्रालय ने कहा है कि ये बैठक 11 बजे शुरू होगी। परिषद की बैठक में टू-व्‍हीलर पर टैक्‍स रेट घटाने पर बन सकती है सहमति। वित्‍तमंत्री ने दिए थे संकेत।

इस बैठक में केंद्रीय राज्‍यमंत्री अनुराग ठाकुर के अलावा राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के वित्त मंत्रियों के साथ वित्‍त मंत्रालय तथा केंद्र सरकार और राज्यों के वरिष्ठ अधिकारी शामिल होंगे। यह बैठक पहले जुलाई में ही होने वाली थी, जिसकी घोषणा वित्‍तमंत्री ने जून की बैठक के बाद की थी।

Nirmala Sitharaman

Loading...

जीएसटी परिषद की आज होने वाली बैठक हंगामेदार हो सकती है। दरअसल सात गैर-भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों की सोनिया गांधी की अध्यक्षता में एक दिन पहले हुई बैठक में जीएसटी मुआवजे का मुद्दा उठा था। गैर-भाजपा शासित राज्य जीएसटी लागू होने के बाद राजस्व में हुए नुकसान की भरपाई के लिए केंद्र पर क्षतिपूर्ति को लेकर दबाव बनाने के लिए एकजुट हैं।

उल्लेखनीय है कि जीएसटी लागू होने के पांच साल तक राज्यों को किसी भी कर नुकसान की भरपाई केंद्र द्वारा करने का प्रावधान है। केंद्र सरकार द्वारा राज्यों को पूरा जीएसटी मुआवजा नहीं देने से गैर-भाजपा सरकारें काफी परेशान हैं और वे लगातार इस मुद्दे को उठा रही हैं। विपक्ष के मुख्यमंत्रियों ने कहा है कि केंद्र ने पिछले चार महीनों से राज्यों को जीएसटी मुआवजे का भुगतान नहीं किया है। उनका कहना था कि इससे स्थिति काफी भयावह हो गई है।

Loading...

About Aditya Jaiswal

Check Also

भाजपा सरकार ईमानदारी से PM Cares fund को बनाए जनता का फण्ड: अखिलेश यादव

लखनऊ। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा है कि ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *