Breaking News

तीन दिवसीय “यूपी ऑर्थोकॉन 2020” वार्षिक सम्मेलन का हुआ शुभारम्भ

लखनऊ शहर में तीन दिवसीय यूपी ऑर्थोपेडिक एसोसिएशन के 44 वें वार्षिक सम्मेलन “यूपी ऑर्थोकॉन 2020“ का शुभारम्भ आज गोल्डन ब्लॉसम रिजॉर्ट में हुआ।  तीन दिन तक चलने वाले इस  सम्मलेन में देश भर  के प्रतिष्ठित चिकित्सकों  के साथ साथ लखनऊ के मेडिकल कॉलेज के छात्र- छात्राओं  ने भी बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया। इसमें देश के कई हड्डी रोग विशेषज्ञों ने ऑर्थोपेडिक समस्याओं के उपचार, वर्तमान की स्थितियों व भविष्य में इन परिस्थितियों से निपटने के लिए उन्नत मेडिकल तकनीकों के बारे में जानकारी दी। इस सम्मेलन में बेसिक साइंस, ट्रॉमा, आर्थ्रोप्लास्टी, मेडिको लीगल इश्यूज और करियर में उन्नति जैसे विषयों की जानकारी दी गयी।

सम्मलेन के पहले दिन की शुरुआत सभी डेलिगेट एवं फैकल्टी के रजिस्ट्रेशन के साथ हुआ। । इसके अलावा, अंतर्राष्ट्रीय स्तर के चिकित्सकों   ने  आईसीएल घुटने की आर्थ्रोप्लास्टी और सिम्पोजियम पर्ल्स ऑफ लाइफ जैसे विषयों की जानकारियों को साझा किया। उद्घाटन समारोह के बाद, अवधी नाइट एंड कल्चरल प्रोग्राम शुरू हुआ, जिसमें लखनऊ के अविस्मरणीय अनुभवों  को पेश किया गया।

ऑर्गेनाईजेशन के चेयरपर्सन डॉ. शुभ मेहरोत्रा ने कहा, “इस आयोजन का मुख्य उद्देश्य ऑर्थोपेडिक्स के क्षेत्र में नवीनतम अंतराष्ट्रीय अनुसंधान और विकास पर देश भर से आये विशेषज्ञों से ज्ञान लेना है। निश्चित रूप से यह ऑर्थोपेडिक ज्ञान को आगे बढ़ाएगा, साथ ही उन्होंने यह भी बताया की रनिंग, जिम इस तरह की एक्टिविटी को धीरे-धीरे बढ़ाना चाहिए आज के दौर में जिम का प्रचलन काफी ज्यादा है इस तरह की एक्टिविटी से सबसे ज्यादा जॉइंट्स में दिक्कत होती है और अगर विटामिन डी की मात्रा आपके शरीर में सही मात्रा में नहीं है तो बोन सॉफ्ट हो जाती है जिससे आपके घुटने, हिप, जॉइंट आदि सब पार्ट्स में चेंज आ जाता है।

सम्मलेन के दूसरे दिन, चिकित्सकों के साथ-साथ पेशेवरों को डॉ. एके गुप्ता मेडल से सम्मानित किया जाएगा, जिसके बाद आईसीएल हिप आर्थ्रोप्लास्टी, सिम्पोजियम अपर लेग ट्रामा और सिम्पोजियम मेडिको लीगल पर बातचीत की जाएगी।

About Aditya Jaiswal

Check Also

संजय सिंह बोले- पीएम मोदी को सिर्फ अपने दोस्तों की चिंता, देश को नीलाम कर रहे हैं प्रधानमंत्री

आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने एक बार फिर प्रधनामंत्री नरेंद्र मोदी ...