Breaking News

CMS किशोर व युवा पीढ़ी में पर्यावरण संरक्षण हेतु प्रेरित कर रहा है: डा हीरालाल पटेल

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, गोमती नगर द्वितीय कैम्पस द्वारा आयोजित चार दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय पर्यावरण ओलम्पियाड (आईईओ-2023) का उद्घाटन आज सायं प्रख्यात पर्यावरणविद् डा हीरालाल पटेल (आईएएस) विशेष सचिव, सिंचाई विभाग ने विद्यालय के ऑडिटोरियम में दीप प्रज्वलित कर किया।

👉क्लैट परीक्षा में सीएमएस के श्रेयस पाण्डेय बने ‘यूपी टॉपर’

इस अवसर पर बोलते हुए डा पटेल ने कहा कि मुझे प्रसन्नता है कि अन्तर्राष्ट्रीय पर्यावरण ओलम्पियाड के माध्यम से सीएमएस छात्रों, किशोरों व युवा पीढ़ी को पर्यावरण सरंक्षण हेतु प्रेरित कर रहा है। पर्यावरण सुधार आज की सबसे बड़ी आवश्यकता है। छात्र शक्ति व युवा जोश का सम्मिलित प्रयास ही दुनिया को पर्यावरण जैसी विषम समस्या से उबार सकता है।

CMS किशोर व युवा पीढ़ी में पर्यावरण संरक्षण हेतु प्रेरित कर रहा है: डा हीरालाल पटेल

इस अवसर पर डा जगदीश गांधी ने मुख्य अतिथि व अन्य गणमान्य हस्तियों का स्वागत करते हुए कहा कि हमें प्रकृति को साथ लेकर चलना है, ऐसे में पर्यावरण को शुद्ध बनाये रखने हेतु जन-जन को सक्रिय सहयोग की महती आवश्यकता है।

आईईओ-2023 की संयोजिका एवं सीएमएस गोमती नगर द्वितीय कैम्पस की वरिष्ठ प्रधानाचार्या मंजीत बत्रा ने कहा कि यह अन्तर्राष्ट्रीय ओलम्पियाड छात्रों व युवा पीढ़ी को बदलते पर्यावरण की नवीनतम जानकारियों से अवगत कराने के साथ ही पर्यावरण संरक्षण की दिशा में सक्रिय भागीदारी निभाने हेतु प्रेरित करेगा।

आईईओ-2023 की सह-संयोजिका एवं प्रधानाचार्या संगीता बनर्जी ने धन्यवाद ज्ञापित किया। इससे पहले ‘आईईओ-2023’ में प्रतिभाग हेतु देश-विदेश से लखनऊ पधारे प्रतिभागी छात्र आज प्रेस कान्फ्रेन्स में पत्रकारों से मिले और दिल खोलकर अपने विचार रखे।

👉राष्ट्र निर्माण में भारतीय भाषाओं की भूमिका अहम: डॉ सुमन लाल

इस अवसर पर सीएमएस छात्रों ने नेपाल, श्रीलंका, बांग्लादेश, अमेरिका, रूस, यूएई, सऊदी अरब एवं भारत के विभिन्न प्रान्तों के प्रतिभागी छात्रों व उनके शिक्षकों के सम्मान में शिक्षात्मक-सांस्कृतिक कार्यक्रमों की इन्दुघनुषी छटा बिखेरकर सभी का दिल जीत लिया। विदित हो कि आईईओ-2023 का आयोजन 11 से 14 दिसम्बर तक सीएमएस कानपुर रोड ऑडिटोरियम में किया जा रहा है।

About Samar Saleel

Check Also

कैम्पा कोला का नया कैंपेन लॉन्च, कोका कोला और पेप्सी को मिलेगी कड़ी टक्कर

• गर्मियों में कोक और पेप्सी को टक्कर देनें को तैयार है रिलायंस का कैम्पा ...