Breaking News

केजरीवाल सरकार का बड़ा ऐलान, दिवाली के बाद लागू नहीं होगा ऑड-ईवन, बताई ये वजह

दिल्ली में वायु प्रदूषण के खतरनाक लेवल कम करने के लिए केजरीवाल सरकार ने 13 नवंबर से ऑड-ईवन सिस्टम को एक हफ्ते के लिए लागू करने का फैसला किया था, जिसे लेकर अब दिल्ली सरकार ने बड़ा ऐलान किया है। राजधानी में दिवाली के बाद ऑड-ईवन लागू नहीं होगा। दरअसल, बीती रात बारिश के बाद शुक्रवार को वायु प्रदूषण से राहत देखने को मिली है, जिसके बाद केजरीवाल सरकार ने ऑड-ईवन लागू करने के फैसले को फिलहाल टाल दिया है।

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि प्रदूषण के स्तर में सुधार देखा जा रहा है। AQI 300 के आसपास पहुंच गया है। ऐसे में 13 से 20 नवंबर तक ऑड-ईवन लागू करने का फैसला टाल दिया गया है। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने शुक्रवार को मीडिया को जानकारी देते हुए कहा कि “कल रात से दिल्ली में मौसम में बदलाव हुआ है। प्रदूषण स्तर में लगातार सुधार देखा जा रहा है। इस समय तक AQI जो 450+ था, वह अब 300 के आसपास पहुंच गया है। जिसमें अभी और सुधार की स्थिति है।” उन्होंने कहा कि 13 से 20 नवंबर तक ऑड-ईवन लागू करने का निर्णय स्थगित कर किया गया है। दिवाली के बाद फिर से स्थिति का विश्लेषण किया जाएगा।

प्रदूषण पर सौरभ भारद्वाज का बयान

वहीं इससे पहले प्रदूषण की स्थित पर दिल्ली सरकार में मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा, “दिल्ली की भूवैज्ञानिक स्थिति ऐसी है कि आस-पास के राज्यों से प्रदूषण का धुआं आता है। दिल्ली के आस-पास के राज्य प्रदूषण नियंत्रण नियमों का पालन नहीं करते हैं। दिल्ली में बसें CNG हो गई हैं, सभी थर्मल पॉवर प्लांट बंद हो गए हैं लेकिन आसपास के राज्यों में ऐसा नहीं है। सब राज्यों को कोशिश करनी पड़ेगी और केंद्र को भी भागीदारी देनी पड़ेगी।”

About News Desk (P)

Check Also

सैम पित्रोदा ने फिर कांग्रेस को मुसीबत में डाला!

लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के लिए नई मुसीबत पैदा हो गई। दूसरे चरण की वोटिंग ...