Breaking News

जानिए आखिर क्या होती है अक्‍ल दाढ़, इसके आने पर होता है बहुत दर्द

अगर आपकी अक्ल दाढ़ आ चुकी है तो आपको इसके दर्द का अंदाजा होगा और अगर आपकी अक्ल दाढ़ अभी तक नहीं आई है, तो आपको बता दें कि ये काफी दर्दभरा अनुभव होता है।ज्यादातर लोगों की अक्‍ल दाढ़ 17 से 25 साल की उम्र के बीच में आ जाती है। लेकिन कई लोगों में यह 25 के बाद आती है यह हमारे मुंह के सबसे आखरी मजबूत दांत होते हैं और सबसे अंत में आते हैं। लेकिन जब निकलते हैं तो इसकी वजह से मजबूत मसूड़ों में सूजन कान से दर्द होने लगता है और कभी-कभी यह दर्द ना ज्यादा असहनीय होता है कि सहन भी नहीं होता है।

मुंह के आखिरी हिस्से के मसूड़ों में दर्द होने लगता है मसूरे उभरते हुए नजर आने लगते हैं। शीशे में दिखने लगेगा कि मसूड़ों से दांत निकलने लगा है। – जहां अक्‍ल दाढ़ आ रही है उस हिस्से में सूजन और दर्द महसूस होगा।

जितनी जगह इस दाढ़ को आने के लिए चाहिए उतने नहीं मिल पाती है तो उसे आने में काफी दिक्कत होती है। यही वजह है कि मसूड़ों में दर्द होता है यही वजह है कि जब दांत आते हैं तो बाकी दातों को भी पुश करते हैं। इसके साथ ही मसूड़ों पर भी दवाब बनता है। इस वजह से दांतों में दर्द, मसूड़ों में सूजन और दर्द की शिकायत होती है कई बार दांत मसूड़ों के नीचे ही अटक कर रह जाता है दांत काट के रहने के कारण है सर दर्द मसूड़ों का दांत दर्द का कारण बनता है।

हालांकि कई सारे डेंटिस्ट का मानना है क्या कल डैड को पहले ही निकलवा लेना चाहिए क्योंकि यह काफी समस्याओं का कारण बनती है। बाहर आने से पहले ही आसपास के टिशू को प्रभावित कर गांठ बना सकता है। इसके कारण आपके जबड़े की हड्डियों को नुकसान पहुंच सकता है।

About Aditya Jaiswal

Check Also

छात्रों को निःशुल्क इंडस्ट्री ट्रेनिंग के लिए अविवि व वेकनो टेक्नोलाॅजी के बीच अनुबंध

• सोशल मीडिया सहित अन्य प्लेटफार्म क्लाउड कंप्यूटिंग स्टोरेज से संचालितः गौरव सक्सेना अयोध्या। डाॅ ...