Breaking News

जानें क्या है ग्रीन पासपोर्ट, जो बदल देगा दुनिया घुमने का तरीका

कोरोना के कारण सबसे ज्यादा लोगों ने कुछ खोया है तो वो है कहीं बहार घुमने जाना लेकिन कोरोना की वैक्सीन आने के बाद लोगों को अपना वो सपना सच होता हुआ नजर आ रहा है। इस विषय में इजरायल एक ऐसा देश जिसने कुछ अलग सोचा है जिसे अब दूसरे देश भी अपना रहे हैं।

इजरायल कोरोना वैक्सिन काफी जोरो-शोरो से अपनी जनता तक पहुंचा रहा है, वैक्सिन देने के साथ ही इजरायल जिन लोगों को वैक्सिन मिल चुकी है उनहें ग्रीन पासपोर्ट उपलब्द करवा रही है, इस पासपोर्टधारक के लिए दुनिया में ट्रैवल करना आसान होगा क्योंकि इससे संक्रमण का कोई खतरा नहीं होगा। अब कई सारे देश इजरायल की राह पर हैं।

इजरायल ने बुधवार को एक रिपोर्ट के अनुसार, एक अंतरराष्ट्रीय “Green Passport” की उम्मीद की है, जो COVID -19 के खिलाफ टीकाकरण करेगा ताकि कई प्रमुख देशों द्वारा आवाज उठाई गई आपत्तियों के कारण विश्व में बिना किसी प्रतिबंध के यात्रा की जा सके।

नियोजित हरे रंग के पासपोर्ट को इसराइलियों को कुछ लाभ देने के एक साधन के रूप में देखा गया था जिन्होंने अपनी दूसरी वैक्सीन खुराक प्राप्त की है, जैसे कि सांस्कृतिक और अन्य सार्वजनिक कार्यक्रमों में भाग लेने की अनुमति। ऐसी उम्मीदें की जाती रही हैं कि वैश्विक स्तर पर इसी तरह की रणनीति अपनाई जाएगी, जिससे उन लोगों के लिए विदेश यात्रा करने की क्षमता बहाल हो सके।

लेकिन चैनल 12 की खबर के अनुसार, कई यूरोपीय राज्यों द्वारा विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) से बातचीत में आशंकाओं के बाद ऐसे अंतरराष्ट्रीय दस्तावेज की संभावनाएं संदेह में हैं कि यह अप्रत्यक्ष रूप से लोगों को टीकाकरण और व्यक्तिगत अधिकारों को सीमित करने के लिए बाध्य करेगा।

रिपोर्ट में कहा गया है कि आपत्तियों का नेतृत्व जर्मनी, ऑस्ट्रिया और बेल्जियम कर रहे थे। इसने स्वास्थ्य मंत्रालय के उप महानिदेशक ईटमार ग्रोटो को उद्धृत किया कि वे आने वाले दिनों में ग्रीन पासपोर्ट योजना के बारे में अधिक देशों से संदेह व्यक्त करेंगे।

फिर भी, दस्तावेज़ कम से कम एक राष्ट्रीय स्तर पर आगे बढ़ रहा है, खुफिया मंत्री एली कोहेन ने गुरुवार को कान के प्रसारक को बताया कि इसे महीने के अंत में रोल आउट किया जाएगा। उन्होंने कहा कि 3 मिलियन से अधिक इजरायल फरवरी के अंत तक दोनों टीका शॉट्स प्राप्त करेंगे और सामान्य जीवन के करीब कुछ करने में सक्षम होंगे।

About Ankit Singh

Check Also

परवीन डबास ने किया तमिलनाडु स्टेट आर्मरेसलिंग चैंपियनशिप 2024 में टेबल का उद्घाटन

मुंबई। जब इस देश में एक खेल के रूप में आर्म रेसलिंग के विकास की ...