Breaking News

ऑस्कर 2021 की रेस से बाहर हुई ‘जल्लीकट्टू’, बिट्टू ने बनाई टॉप-10 में जगह

फिल्म जगत के लिए ऑस्कर एक बड़ा पुरस्कार है। हर साल कई फिल्में कई कैटेगरी में इस पुरस्कार के लिए नामित की जाती हैं। इस साल भी भारतीय फिल्म जगत को फिल्म ‘जल्लीकट्टू’ से काफी उम्मीदें थीं। अब खबर आ रही है कि यह फिल्म ऑस्कर 2021 की रेस से बाहर हो गई है।

वहीं, शार्ट फिल्म ‘बिट्टू’ ने एक कैटेगरी में टाप-10 में जगह बनाई है। अब फैंस और फिल्म समीक्षकों को इस फिल्म से काफी उम्मीदें हैं। ऑस्कर पुरस्कार के लिए 9 कैटेगरी में फिल्मों का नामांकण किया जाता है। इनमें से हर कैटेगरी की फिल्मों को चुना जाता है।

इनमें कुछ कैटेगरी के लिए 15 फिल्मों को शॉर्टलिस्ट किया जाता है। वही, कुछ कैटेगरी में 10 फिल्मों का ही चुनाव किया जाता है। विभिन्न कैटेगरी की इन्हीं फिल्मों में से अंतिर दौर के लिए पांच फिल्में चुनी जाती हैं। अंतत: इन पांच फिल्मों में से एक को ऑस्कर पुरस्कार के लिए चुना जाता है।

भारत की तरफ से मलयालम फिल्म ‘जल्लीकट्टू’ को अंतरराष्ट्रीय फीचर फिल्म कैटेगरी के लिए नामित किया गया था। हालांकि, अब यह फिल्म ऑस्कर की रेस से बाहर हो चुकी है। खबरों के मुताबिक, इस बार 93 देशों ने इस कैटेगरी में अपनी फिल्में नामित की थीं, जो अब तक के इतिहास में सर्वाधिक है।

वहीं करिश्मा देव दुबे की फिल्म ‘बिट्टू’ ने 93वें अकादमी पुरस्कारों के लिए ‘लाइव एक्शन शॉर्ट फिल्म’ कैटेगरी में जगह बनाई है। अब ‘बिट्टू’ का मुकाबला 9 फिल्मों से होने वाला है। एकता कपूर और ताहिरा कश्यप ने सोशल मीडिया पर इस फिल्म की सफलता से जुड़ी जानकारी शेयर की है।

ताहिरा ने लिखा, फिल्म ‘बिट्टू’ को अपनी कैटेगरी में टॉप 10 में जगह मिली है। मैं अब शांत नहीं रह सकती हूं। यह मेरे लिए बहुत खास है।’ वहीं, एकता कपूर ने भी फिल्म की सफलता पर अपनी खुशी व्यक्त की है। एकता और ताहिरा इस फिल्म की निर्माता हैं। ‘बिट्टू’ की कहानी सच्ची घटना पर आधारित है। इसकी कहानी स्कूल जाने वाली दो दोस्तों की हैं।

About Ankit Singh

Check Also

महाराष्ट्र में चल रहे मोदी तूफान के सामने तिनके की तरह उड़ जाएगा उद्धव सेना, कांग्रेस और एनसीपी शरद पवार गठबंधन- डॉ दिनेश शर्मा

मुंबई। उत्तर प्रदेश के पूर्व उपमुख्यमंत्री सांसद डॉ दिनेश शर्मा ने कहा महाराष्ट्र में भाजपा ...