Breaking News

जानें कब जारी होगी 2021 की यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा संबंधी नोटिफिकेशन और एग्जाम डेट

उत्तर प्रदेश बीएड कॉलेजों में शैक्षिक सत्र 2021-22 में दाखिले के लिए होने वाली संयुक्त प्रवेश परीक्षा 19 मई को आयोजित की जायेगी. प्रवेश परीक्षा संबंधी इस तारीख के प्रस्ताव पर लखनऊ विश्वविद्यालय में सलाहकार समिति की बैठक में चर्चा हुई. उसके बाद इस तिथि को यूपी बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए प्रस्तावित की गई. अभी इस पर शासन की मुहर लगनी बाक़ी है. बीएड 2021 की प्रवेश परीक्षा के समन्वयक प्रो. अमिता बाजपेई ने बताया कि दाखिले की प्रक्रिया शुरू करने के लिए एक फरवरी तक सूचना जारी की जाएगी.

आपको बतादें कि उत्तर प्रदेश शासन ने शैक्षिक सत्र 2021 के लिए यूपी बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा के आयोजन की जिम्मेदारी लखनऊ विश्वविद्यालय को सौंपी गई है तथा विश्वविद्यालय प्रशासन ने यह जिम्मेदारी शिक्षाशास्त्र विभाग की प्रो. अमिता बाजपेई को दी है.

बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा के आयोजन के लिए विश्वविद्यालय में सलाहकार समिति की बैठक आयोजित की गई. बैठक के बाद प्रो.अमिता बाजपेई ने बताया कि 19 मई को प्रवेश परीक्षा कराए जाने की तिथि प्रस्तावित की गई है. शासन को इसका प्रस्ताव भेजा जाएगा. बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2021 से संबंधित नोटिफिकेशन एक फरवरी को जारी किया जाएगा. इस्नोतिफिकेशन में में प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने संबंधी सभी निर्देश शामिल होंगे. उन्होंने यह भी कहा कि  इस बार शुल्क में कोई भी बढ़ोतरी नहीं की गई है.  सामान्य और ओबीसी वर्ग के कैंडिडेट्स के लिए आवेदन शुल्क 1500 रुपए जबकि अनुसूचित जाति /अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थियों केलिए 750 रूपये होगा.

Loading...

पिछले साल की तरह इस बार भी ईडब्ल्यूएस के कैंडिडेट्स को रिजर्वेशन की सुविधा दी जायेगी.  कैंडिडेट्स इस बात का ध्यान रखें कि जीरो फीस पर दाखिले नहीं दिए जाएंगे. इसके लिए भी नोटिफिकेशन में गाइडलाइन दी जायेगी.

Loading...

About Ankit Singh

Check Also

यूपी के वाराणसी में भैंस ने दिया दो मुंह वाले बच्चे को जन्म, देखने के लिए उमड़ी भीड़

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश के वाराणसी के सिकरौल इलाके में ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *