Breaking News

लखनऊ कैंट में एक भव्य उद्घाटन समारोह के साथ शुरू हुआ ‘नो योर आर्मी फेस्टिवल’

• उद्घाटन समारोह में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, सेना कमांडर, मध्य कमान, लेफ्टिनेंट जनरल एनएस राजा सुब्रमणि, उत्तर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री स्वतंत्र देव सिंह, उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा, लेफ्टिनेंट जनरल मुकेश चड्ढा मौजूद थे।

• सभी नागरिकों के लिए समारोह 7 जनवरी को शाम 4 बजे तक खुला रहेगा।

लखनऊ। सेना दिवस 2024 समारोह के अवसर पर बहुप्रतीक्षित 3-दिवसीय उत्सव आज लखनऊ कैंट में ‘नो योर आर्मी फेस्टिवल’ ‘नो योर आर्मी फेस्टिवल’ की शुरुआत बड़े उत्साह के साथ शुरू हुआ। क्योंकि इसमें सैन्य उपकरणों, मार्शल आर्ट, सैन्य बैंड और कई अन्य आकर्षणों का मनमोहक प्रदर्शन किया गया।

👉गौतम बुद्ध यूनिवर्सिटी ग्रेटर नोयडा में रक्षक सम्मान 2024 से सम्मानित किए जाएंगे सब इंस्पेक्टर रणजीत यादव

उद्घाटन समारोह में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, सेना कमांडर, मध्य कमान, लेफ्टिनेंट जनरल एनएस राजा सुब्रमणि, उत्तर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री स्वतंत्र देव सिंह, उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा, लेफ्टिनेंट जनरल मुकेश चड्ढा उपस्थित थे। इसके अलावा अन्य वरिष्ठ सैन्य और नागरिक गणमान्य व्यक्तियों ने इस तीन दिवसीय असाधारण कार्यक्रम की शुरुआत की। इस अवसर को विभिन्न स्कूलों और कॉलेजों के छात्रों, एनसीसी कैडेटों और लखनऊ के नागरिकों की उत्साही भागीदारी से और समृद्ध बनाया गया।

लखनऊ कैंट में एक भव्य उद्घाटन समारोह के साथ शुरू हुआ 'नो योर आर्मी फेस्टिवल'

इस अवसर पर बोलते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हमारे वीर सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित की जिन्होंने हमारे राष्ट्र की रक्षा के लिए अपने प्राणों की आहुति दी है। उन्होंने कहा, “भारतीय सेना हमारे देश के 140 करोड़ लोगों की ताकत और साहस का प्रतीक है।” उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि केवल एक मजबूत सेना ही एक सुरक्षित और संप्रभु राष्ट्र की परिकल्पना को साकार कर सकती है।

👉केंद्रीय कैबिनेट ने लगाई अयोध्या अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा पर मोहर, 30 दिसंबर को PM ने किया था उद्घाटन

उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि यह गर्व की बात है कि मध्य कमान, जिसका मुख्यालय लखनऊ में है, को 15 जनवरी 2024 को 76वें सेना दिवस परेड की मेजबानी के लिए चुना गया है। यह राज्य के युवाओं के लिए भारतीय सेना को जानने का एक अनूठा अवसर है और उनकी बहादुरी और वीरता से प्रेरणा लें। मुख्यमंत्री ने सेवारत और सेवानिवृत्त सैनिकों के कल्याण के प्रति राज्य सरकार की प्रतिबद्धता का भी आश्वासन दिया।

लखनऊ कैंट में एक भव्य उद्घाटन समारोह के साथ शुरू हुआ 'नो योर आर्मी फेस्टिवल'

सेना कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल राजा सुब्रमणि ने इस बात पर प्रकाश डाला कि इस वर्ष सेना दिवस परेड की मेजबानी करना मध्य कमान और लखनऊ शहर के लिए गर्व का क्षण था। परंपरागत रूप से सेना दिवस परेड 2022 तक दिल्ली में आयोजित की जाती थी। इस कार्यक्रम को दिल्ली से बाहर स्थानांतरित करने के निर्णय का उद्देश्य देश के अन्य क्षेत्रों में भारतीय सेना की व्यापक पहुंच और समझ को बढ़ावा देना है।

👉आजीवन अयोग्यता मामले पर फैसला सुरक्षित; PTI के 100 कार्यकर्ताओं के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी

सेना कमांडर ने यह भी आश्वस्त किया कि भारतीय सेना और मध्य कमान इस क्षेत्र में सीमाओं पर सुरक्षा चुनौतियों से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार और प्रतिबद्ध है। सेना कमांडर ने स्कूली बच्चों और एनसीसी कैडेटों के साथ बातचीत करते हुए सैन्य प्रौद्योगिकी में प्रगति को समझने और उसकी सराहना करने के महत्व पर जोर दिया।

लखनऊ कैंट में एक भव्य उद्घाटन समारोह के साथ शुरू हुआ 'नो योर आर्मी फेस्टिवल'

भव्य उत्सव के हिस्से के रूप में, दर्शकों को एक लुभावनी प्रदर्शनी देखने को मिली जिसमें मार्शल आर्ट और नवीनतम सैन्य उपकरणों का शानदार प्रदर्शन किया गया। बताते चलें कि प्रदर्शनों में टी-90 टैंक, भारतीय सेना का मुख्य युद्धक टैंक, स्वदेशी के-9 वज्र स्व-चालित तोपखाने बंदूक और घरेलू स्तर पर निर्मित हथियार लोकेटिंग रडार, स्वाति शामिल हैं। इस कार्यक्रम में आत्म-निर्भर भारत की तकनीक-संचालित सेना के साथ-साथ कई स्वदेशी निर्मित हथियार और सैन्य उपकरण भी शामिल थे।

👉वित्त वर्ष 2023-24 में भारत की GDP 7.3 प्रतिशत रहने का अनुमान, एनएसओ ने जारी किए आंकड़े

इस कार्यक्रम में कई अन्य आकर्षण भी थे जिनमें जानकारीपूर्ण काउंटर, मनोरम सैन्य प्रदर्शन और एक रोमांचक प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता शामिल थी। जोनल रिक्रूटिंग संगठन के एक सूचनात्मक काउंटर ने युवाओं को कैरियर के अवसरों और सैन्य सेवा से संबंधित नवीनतम विकास के बारे में जानकारी प्राप्त करने का अवसर प्रदान किया।

लखनऊ कैंट में एक भव्य उद्घाटन समारोह के साथ शुरू हुआ 'नो योर आर्मी फेस्टिवल'

लाइव प्रदर्शनों ने अत्याधुनिक सैन्य हथियारों की क्षमताओं का प्रदर्शन किया और युवाओं को आधुनिक सैन्य उपकरणों का पहला अनुभव दिया। क्विज़ प्रतियोगिता, इस आयोजन का एक मुख्य आकर्षण थी, जिसमें प्रतिभागियों को एक चुनौतीपूर्ण लेकिन ज्ञानवर्धक प्रतियोगिता में शामिल किया गया, जहाँ विजेताओं को विशेष रूप से तैयार किए गए स्मृति चिन्ह से सम्मानित किया गया।

इस दुर्लभ अवसर ने उपस्थित लोगों को हमारे सशस्त्र बलों द्वारा उपयोग की जाने वाली अत्याधुनिक तकनीकों को प्रत्यक्ष रूप से ऐ क्षमता प्रदान करते हैं। अपनी सेना को जानें महोत्सव, जो सेना दिवस 2024 समारोह का हिस्सा है, सभी नागरिकों के लिए 07 जनवरी को शाम 4 बजे तक खुला रहेगा।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

शिवसेना ने लोकसभा चुनाव में भाजपा को दिया समर्थन

लखनऊ। बतौर सहयोगी पार्टी एकनाथ शिंदे, मुख्यमंत्री, महाराष्ट्र के निर्देश पर शिवसेना (यूपी) की प्रदेश ...