Breaking News

Book Fair : गोमतीनगर मे सजा लखनऊ पुस्तक मेला

लखनऊ। किस तरह हम भूभण्डारों के दोहन और विसंगतियों की बदौलत पर्यावरण प्रदूषण की विस्फोटक स्थितियों के मुहाने पर खड़े हैं, इसका आकलन संगीत नाटक अकादमी गोमतीनगर परिसर में चल रहे लखनऊ  Book Fair पुस्तक मेला के माध्यम से कराया जा रहा है।

Book Fair : खतरों के प्रति जागरूक करती किताबें

Book Fair के 72 स्टालों में लगभग हर विषय की किताबें हैं लेकिन सेंटर फार साइंस एण्ड इन्वायर्नमेण्ट दिल्ली के स्टाल नम्बर सात पर उपलब्ध हिन्दी-अंग्रेज़ी की किताबें और डाउन टू अर्थ पाक्षिक व मासिक के ‘क्या हम इलेक्ट्रानिक कचरे को सम्भालने को तैयार हैं ’, ‘पैदावार बढ़ाने में मददगार यूरिया से नाइट्रोजन प्रदूषण खतरनाक स्तर पर…’, ‘वनवासियों से टकराव क्यों हो रहा ह़ै ’ जैसे बहुत से लेख हमें सकारात्मक दिशा में सोचने को मजबूर करते हैं।

यहां सुनीता नारायण की ‘पर्यावरण की राजनीति ‘ जैसी पुस्तक है तो  दिल्ली में हुए प्रयोगों के आधार पर ‘शहरों में वर्षा जल संग्रहण सरीखी मार्गदर्शिका’ , स्कूलों के लिए ‘हाउ ग्रीन इज योर स्कूल?’, विद्यार्थियों के लिए ‘जंक फूड बस्टेड- वाय एण्ड हाउ’ और आम जन के लिए ‘मेरा पड़ोस कितना हरा भरा है?’ व कोला कंपनियों से संघर्ष की कहानी जैसी रचनाए हैं।

आज मिलेगा अरुणिमा सिन्हा को शान-ए-लखनऊ सम्मान

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ थीम पर चल रहे लखनऊ पुस्तक मेले की शुरुआत खुशनुमा मौसम में लोगों की अच्छी आमद से हुई और शाम से रात तक खासी भीड़ रही। संयोजक मनोज सिंह चंदेल ने बताया कि विविधता भरे इस पुस्तक मेले में पर्वतारोही अरुणिमा सिन्हा को साई दिल्ली के निदेशक राजीव सरीन व अन्य अतिथियों की उपस्थिति में शान ए लखनऊ सम्मान से नवाजा जायेगा।

इस अवसर पर साई लखनऊ की अधिशाषी निदेशक रचना गोविल, अंतर्राष्ट्रीय रेफरी वाटर स्पोर्ट्स सुधीर शर्मा, प्रदेश ओलम्पिक संघ के उपाध्यक्ष टीपी हवेलिया  और पैनल डिस्कशन के लिए आमंत्रित ओलम्पियन सैयद अली  आदि उपस्थित रहेंगे। इसके साथ ही सुबह 11 बजे से बच्चों के लिये दो वर्गों में पर्यावरणीय विषयों पर चित्र प्रतियोगिता होगी।

ईशा फाउण्डेशन का आध्यात्मिक कार्यक्रम

कल सुबह मंच पर ईशा फाउण्डेशन के आध्यात्मिक कार्यक्रम के बाद दूसरे जिलों के स्कूलों से आए बच्चों- युवाओं ने अपनी आकर्षक प्रस्तुतियां दीं। कवयित्री व बाल साहित्यकार शीला पाण्डेय के साहित्य पर यहां भोपाल से आए रचनाकारों के संग ही अन्य वक्ताओं ने प्रकाश डाला। लेखक से संवाद कार्यक्रम कं अंतर्गत संतोष कुमार कौशिक लोगों से रूबरू हुए। इसके साथ ही अनूप गुप्ता के संयोजन में डिजिटल इनिशिएटिव  विषय पर परिचर्चा चली।

पुस्तक मेले में आज-

Loading...

पूर्वाह्न 11.00 बजे- कृष्णा फाउण्डेशन का कार्यक्रम

पूर्वाह्न 11.00 बजे- बच्चों की चित्रकला प्रतियोगिता

अपराह्न 1.00 बजे- बच्चों-युवाओं की प्रस्तुतियां

अपराह्न 4.00 बजे- पुस्तक लोकार्पण- मनसा पाण्डेय

शाम 5.00 बजे- रेवान्त के संयोजन में काव्यपाठ , पैनल डिस्कशन- कौशल विकास

शाम 6.40 बजे- ओपन माइक सेशन

रात 8.00 बजे- मुशायरा

Loading...

About Samar Saleel

Check Also

तेज रफ्तार कार पलटी, 6 घायल

लखनऊ। राजधानी के बीकेटी थाना क्षेत्र स्थित सीतापुर हाईवे पर एक कार पलटने से आधा ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *