Breaking News

15 से 20 फरवरी के बीच आयोजित हुआ सांस्कृतिक और साहित्यिक प्रतियोगिताओं का महाकुंभ

लखनऊ विश्वविद्यालय के सांस्कृतिकी ने 15 से 20 फरवरी के मध्य अंतर्महाविद्यालयीय युवा प्रतियोगिता का आयोजन किया। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो आलोक कुमार राय की प्रेरणा और नेतृत्व में लखनऊ विश्वविद्यालय और सहसम्बद्ध जिलों हरदोई, लखीमपुर, सीतापुर और रायबरेली के सभी महाविद्यालयों के छात्र छात्राओं ने इन प्रतियोगिताओं में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। “स्वर्णम अभ्युत्थानम्” के शीर्षक से अभिहित इस युवा महोत्सव की 17 प्रतियोगिताओं में लगभग 14237 विद्यार्थियों ने प्रतिभाग किया।

सांस्कृतिक और साहित्यिक प्रतियोगिताओं का महाकुंभ

इस युवा महोत्सव की रूपरेखा तय करते हुए यह सुनिश्चित किया गया था कि लखनऊ विश्वविद्यालय से संबद्ध सभी 545 महाविद्यालय एक परिवार, एक इकाई की तरह कार्य करेंगे। इसके लिए प्रत्येक जिले में एक महाविद्यालय को नोडल ऑफिस और उसी महाविद्यालय से एक शिक्षक को नोडल ऑफिसर बनाया गया था।

लखनऊ विश्वविद्यालय: क्रीड़ा परिषद द्वारा आयोजित दो दिवसीय युवा शक्ति अंतर महाविद्यालय खेल प्रतियोगिताओं का हुआ समापन

लखनऊ में दो नोडल कॉलेज शिया पीजी कॉलेज और अटल बिहारी बाजपेई नगर निगम डिग्री कॉलेज थे। रायबरेली में एक फिरोज गांधी महाविद्यालय, हरदोई में सुभाष चंद्र बोस पीजी कॉलेज से, लखीमपुर में वाईडी कॉलेज और महात्मा बुद्ध लोक कल्याण एवं ग्रामीण विकास संस्थान तथा सीतापुर में सैक्रेड हार्ट डिग्री कॉलेज को नोडल कालेज बनाया गया।

सांस्कृतिक और साहित्यिक प्रतियोगिताओं का महाकुंभ

15 से 20 फरवरी तक होने वाले कार्यक्रमों को दिन के हिसाब से छह चरणों में बांटा गया। पहले चरण 15 फरवरी को इंटरकॉलेजिएट यूथ फेस्ट का शुभारंभ और 10 प्रतियोगिताओं को जोनल लेवल पर कराया गया और द्वितीय चरण 16 फरवरी को शेष 5 प्रतियोगिताओं को कराया गया।

लखनऊ में यह प्रतियोगिताएं दोनों नोडल कॉलेज के साथ श्री गुरु नानक पीजी कॉलेज, महिला महाविद्यालय और क्रिश्चियन कॉलेज में भी आयोजित हुई। तृतीय चरण में 17 फरवरी 2023 को अलग-अलग महाविद्यालयों के प्रथम, द्वितीय विजेता फाइनल कंपटीशन के लिए लखनऊ विश्वविद्यालय के डीपीए भवन में में एकत्र हुए।

गोरखपुर के खिलाड़ियों के लिए खुशखबरी, सीएम योगी ने दिया ये निर्देश

इसमें 32 विजेता महाविद्यालयों के लगभग 320 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया।निर्णायक मंडल में भातखंडे सम विश्वविद्यालय से मोहित कपूर, अनंत प्रजापति, आर्ट्स कॉलेज से डॉ रविकांत, कोपल फाउंडेशन से वीना और मनीषा, प्रसिद्ध कलाकार अयाज खान, नूपुर सेन, सबा तबस्सुम के साथ अपनी अपनी कला में निष्णात कुल 38 निर्णायकों ने एकल शास्त्रीय और लोक गायन, वादन, शास्त्रीय नृत्य, लोक नृत्य, स्टैंड अप कॉमेडी, मिमिक्री, वाद- विवाद प्रतियोगिता, क्विज, कविता पाठ, रचनात्मक लेखन, पोस्टर स्केच,फेस पेंटिंग, रंगोली, कोलाज मेकिंग, बेस्ट आउट ऑफ वेस्ट आदि 17 प्रतियोगिताओं में निर्णय दिया।

इन प्रतियोगिताओं में 16 प्रथम, 19 द्वितीय और 09 तृतीय पुरस्कार प्राप्त विजेताओं की संख्या के आधार पर लखनऊ जोन को प्रथम स्थान प्राप्त हुआ। महाविद्यालय के स्तर पर आईटी कॉलेज की टीम विजेता रही। प्रथम रनरअप शिया पीजी कॉलेज रहा और एससी बोस पीजी कॉलेज हरदोई द्वितीय रनर अप का स्थान प्राप्त करने में सफल हुआ।

17 फरवरी को हुई विभिन्न प्रतियोगिताओं में अलग-अलग इवेंट में कुल 82 विद्यार्थी विजेता रहे। हरदोई जिले से सर्वाधिक विद्यार्थियों ने विभिन्न प्रतियोगिताओं में प्रतिभाग किया। पांच जनपदों में हुए इस संपूर्ण मेगा इवेंट को करवाने में कुल 12 जोनल कोऑर्डिनेटर के साथ बड़ी संख्या में छात्र छात्राओं ने अपना सहयोग दिया।

About Samar Saleel

Check Also

मंडल रेल प्रबंधक ने लखनऊ-सुलतानपुर रेलखंड का विंडो ट्रेलिंग करते हुए उतरेटिया एवं सुलतानपुर स्टेशन का निरीक्षण किया 

लखनऊ। मंडल रेल प्रबंधक एसएम शर्मा ने आज मण्डल के अधिकारियों के साथ लखनऊ-सुलतानपुर रेलखंड ...