Breaking News

बनाएं स्पेशल गुजिया, जाने बिल्कुल आसान सी विधि

होली का त्योहार नजदीक है। चिप्स, पापड़ और तरह-तरह के स्नैक्स भले ही बन जाए लेकिन बिना गुजिया के सब अधूरा लगता है। गुजिया बनाने के लिए खोवा या मावा सबसे जरूरी होता है। लेकिन इसके साथ आप स्वाद को बढ़ाने के लिए कुछ चीजों को मिला सकते हैं।

जिससे सिंपल सी गुजिया का टेस्ट बढ़ जाता है। हर साल खोवा की स्टफिंग वाली गुजिया बनाती है तो इस बार उसमे बेसन का ट्विस्ट दें। टेस्ट हर किसी को पसंद आएगा। तो चलिए जानें कैसे बनेगी बेसन के स्टफिंग वाली गुजिया।

गुजिया बनाने की विधि
सबसे पहले गुजिया का डो तैयार कर रख लें। डो बनाने के लिए मैदा में एक चौथाई घी डालें। अच्छे से मिक्स करें और पानी डालकर आटा गूंथ लें। आटे को थोड़ा सख्त ही रखें और गूंथकर ढंक दें।

स्टफिंग करें तैयार
गुजिया की स्टफिंग तैयार करने के लिए सबसे पहले बेसन को भून लें। बेसन भूनने के लिए किसी पैन में दो बड़े चम्मच देसी घी डालें और धीमी आंच पर भून लें। जब बेसन का रंग बदल जाए और सोंधी खुशबू आने लगे तो गैस को बंद कर दें और बेसन को प्लेट में निकालकर रख लें। उसी पैन में खोवे को डालकर धीमी आंच पर भून लें। जब खोवा भुन जाए तो इसे बेसन वाली प्लेट में पलट लें। दोनों को हाथों की मदद से अच्छी तरह से मिला लें। जब ये ठंडा हो जाए तो इसमे कटे हुए बादाम, सूखा नारियल, किशमिश, चिरौंजी और इलायची पाउडर डालकर मिक्स करें। साथ में पिसी चीनी डाल दें।

गुजिया बनाने के लिए सबसे पहले आटे की लोई लेकर पतली पूरी बेल लें। फिर इसमे एक से दो चम्मच स्टफिंग भरकर इसके सिरों को चिपकाएं। गुजिया के सांचे में रखकर इन्हें आकार और डिजाइन दें। कड़ाही में तेल गर्म करें और सारी गुजिया को बारी-बारी से गोल्डन तलें। बस तैयार है गर्मागर्म बेसन और खोवे की गुजिया।

बेसन के स्टफिंग वाली गुजिया को बनाने के लिए सामग्री
250 ग्राम मैदा
60 ग्राम देसी घी
आधा कप बेसन
खोवा 150 ग्राम
घिसा हुआ सूखा नारियल दो चम्मच
बारीक कटे बादाम करीब दो चम्मच
चिरौंजी, किशमिश दो चम्मच
छोटी इलायची बारीक कुटी हुई
बूरा या पिसी चीनी एक कप
तलने के लिए तेल या देसी घी

About News Room lko

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...