Breaking News

कौशल विकास राज्यमंत्री कपिल देव अग्रवाल ने किया अप्रेटिसशिप मेले का उद्घाटन

-अप्रेटिसशिप मेले के बाद अब रोजगार मेला का आयोजन किया जायेगा: मंत्री कपिल देव अग्रवाल

-प्रधानमंत्री की कल्पना तथा मुख्यमंत्री के प्रेरणा से पूरे भारत में अप्रेटिसशिप मेला का आयोजन किया जा रहा

-सिर्फ पैसों के लिए अप्रेंटिसशिप न करके कुछ सीखने का कार्य करे, जिससे कि जिस उद्योग में अप्रेटिसशिप कर रहे वही उद्योग आपको रोजगार उपलब्ध करा दे

-प्रशिक्षण के बाद एयरपोर्ट, इलेक्ट्रानिक, कम्प्यूटर, ड्रेस डिजाइनर, होटल मैनेजमेंट, हॉउस कीपिंग, मार्केटिंग आदि विभिन्न क्षेत्र में युवाओं को लाने का प्रयास किया जा रहा है

-आत्मनिर्भर बनने हेतु अपने कदम आगे बढ़ाये, सिर्फ नौकरी करने वाले नहीं नौकरी देने वाले बने: मंत्री

लखनऊ। प्रदेश के व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) कपिल देव अग्रवाल ने, गुरुवार को, आईटीआई में अप्रेंटिसशिप मेले के शुभारम्भ किया। कपिल देव अग्रवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री की कल्पना तथा मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ के प्रेरणा से पूरे भारत में अप्रेटिसशिप मेले का आयोजन किया जा रहा है।

कौशल विकास राज्यमंत्री कपिल देव अग्रवाल ने किया अप्रेटिसशिप मेले का उद्घाटन

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गयी योजना को प्रदेश में जमीनी स्तर तक लागू करने का कार्य मुख्यमंत्री द्वारा किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जिन लोगों ने आईटीआई में प्रवेश लेकर तकनीकि ज्ञान को सीखा है वो लोग खाली नहीं रह सकते हैं। जीवन में तकनीकि ज्ञान का होना जरूरी है।

कपिल देव अग्रवाल ने लखनऊ आईटीआई परिसर में अप्रेटिसशिप मेला का फीता काटकर शुभारम्भ किया

इससे पूर्व उन्होंने लखनऊ आईटीआई परिसर में अप्रेटिसशिप मेला का फीता काटकर शुभारम्भ किया। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में दीप प्रज्जवलित तथा मां सरस्वती के चित्र पर पुष्प अर्पित किया। कार्यक्रम में छात्राओं द्वारा सरस्वती वंदना तथा स्वागत गीत प्रस्तुत किया गया। मंत्री ने कहा कि जनपद लखनऊ की आईटीआई में लगभग 80 कम्पनियां अप्रेटिसशिप मेले में आयी है, जो यहां आये लोगो का चयन अप्रेटिसशिप के लिए करेगी।

छात्रों का मार्गदर्शन करते हुए मंत्री ने कहा कि साक्षात्कार के समय अपना प्रेंजटेशन अच्छा रखे।

उन्होंने छात्रों का मार्गदर्शन करते हुए कहा कि साक्षात्कार के समय अपना प्रेंजटेशन अच्छा रखे। अपनी बात को रखने का विश्वास रखे और चेहरे पर मुस्कान रखे। उन्होंने कहा कि अप्रेंटिसशिप करने पर सरकार तथा उद्योग की तरफ से धनराशि के रूप में मानदेय दिया जाता है। उन्होंने कहा कि सिर्फ पैसों के लिए अप्रेंटिसशिप न करके कुछ सीखने का कार्य करे, जिससे कि आप जिस उद्योग में अप्रेटिसशिप कर रहे वही उद्योग आपको रोजगार के अवसर भी उपलब्ध करा दे।

प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री द्वारा लगातार छात्रों के लिए रोजगार के अवसर उपलब्ध कराया जा रहा है

कपिल देव अग्रवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री द्वारा लगातार छात्रों के लिए रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस मेले में सोलर ऊर्जा के अन्तर्गत प्रशिक्षण देने का कार्य किया जाता है। एयरपोर्ट, इलेक्ट्रानिक, कम्प्यूटर, ड्रेस डिजाइनर, होटल मैनेजमेंट, हॉउस कीपिंग, मार्केटिंग आदि विभिन्न क्षेत्र में युवाओं को लाने का प्रयास किया जा रहा है।

इसके अलावा विदेशी भाषाओं को सीखाने का कार्य किया जा रहा है। मंत्री ने छात्र छात्राओं का उत्साह बढाते हुए कहा कि आत्मनिर्भर बनने हेतु अपने कदम आगे बढ़ाये। भविष्य में सिर्फ नौकरी करने वाले नहीं नौकरी देने वाले बने। प्रशिक्षण प्राप्त करके आप अपना छोटा उद्योग खडा कर सकते है, क्योंकि आईटीआई करने के बाद आपके प्रमाण पत्र पर सरकार द्वारा लोन दिये जाने की भी योजना है। उन्होंने कहा कि अप्रेटिसशिप मेले के बाद भविष्य में रोजगार मेला का भी आयोजन किया जायेगा।

रिपोर्ट-दयाशंकर चौधरी

About reporter

Check Also

भगवान गणेश के विधिवत पूजन अर्चन के साथ हुआ 173 पूर्वी विधानसभा चुनावी कार्यालय का उद्घाटन

लखनऊ। भगवान गणेश की विधिवत पूजा अर्चना के साथ लखनऊ पूर्वी विधानसभा चुनाव कार्यालय का ...