Breaking News

सरसों के तेल में मिलाकर लगाएं ये सारी चीज़ें, बाल रहेंगे काले, सुंदर और मजबूत

बालों का झड़ना, समय से पहले बालों का सफेद होना…ये दोनों ऐसी समस्याएं हैं जिनसे सिर्फ महिलाएं ही नहीं बल्कि पुरुष भी परेशान रहते हैं। समस्या तब और बढ़ जाती है जब ये समस्याएं कम उम्र में ही सामने आने लगती हैं।

इसके पीछे सबसे बड़ा कारण लोगों की अनियमित दिनचर्या और अस्वास्थ्यकर आहार है। इसका असर सिर्फ सेहत पर ही नहीं बल्कि त्वचा और बालों पर भी देखने को मिलता है। आजकल बाजार में कई तरह के शैंपू और कंडीशनर उपलब्ध हैं, जो बालों से जुड़ी इन समस्याओं को दूर करने का दावा करते हैं, लेकिन इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि ये 100% सकारात्मक परिणाम देंगे।तो आज हम आपको एक ऐसे घरेलू नुस्खे के बारे में बताएंगे जो बालों पर जादुई असर दिखाता है। यह बालों को काला और घना बनाने से लेकर सफेद बालों की समस्या को भी दूर कर सकता है। बिना देर किए आइए जानते हैं क्या हैं ये सीक्रेट टिप्स।

सरसों का जादुई तेल
बालों को स्वस्थ रखने के लिए सरसों के तेल का इस्तेमाल कोई नई बात नहीं है। बालों की खूबसूरती बरकरार रखने के लिए हमारी दादी-नानी और माताएं लंबे समय से इस तेल का इस्तेमाल करती आ रही हैं। इस तेल को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए आपको बस इसमें कुछ और चीजें मिलानी होंगी।

बालों को काला, घना और मजबूत बनाने के लिए तेल
– इसके लिए सरसों का तेल लें.

– इसमें एलोवेरा, एक मुट्ठी नीम, 2 प्याज, एक मुट्ठी करी पत्ता, 1 चम्मच कलौंजी मिलाएं.

– इन सभी चीजों को एक बड़े बर्तन में डालकर करीब आधे घंटे तक उबालें. फिर इसे ठंडा होने दें.

– इसके बाद इस तेल को छानकर एक बोतल में भर लें.

– इस तेल को बाल धोने से करीब 3 घंटे पहले लगाएं। आप चाहें तो इसे रात भर भी रख सकते हैं. सिर की हल्के हाथों से मालिश भी करनी चाहिए।

– फिर शैंपू कर लें।

– इस तेल का इस्तेमाल हफ्ते में दो से तीन बार करें। कुछ ही हफ्तों में आपको फर्क दिखना शुरू हो जाएगा।

About News Desk (P)

Check Also

इस रोग में शरीर में ही बनने लगता है अल्कोहल, लक्षण ऐसे जैसे हो शराब का नशा

अल्कोहल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है। इससे मेटाबॉलिज्म से लेकर कैंसर जैसी गंभीर ...