Breaking News

निराश्रित विधवा पेंशन योजना के तहत 29.68 लाख से अधिक लाभार्थियों को किया गया लाभान्वित

लखनऊ। प्रदेश की महिला कल्याण तथा बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) स्वाती सिंह ने बताया कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा पति की मृत्योपरान्त निराश्रित महिला पेंशन योजना के अन्तर्गत पात्र लाभार्थियों को  500 रूपये प्रतिमाह की दर से चार तिमाही में पेंशन का भुगतान पी.एफ.एम.एस. के माध्यम से किया जा रहा है।

इस योजना के तहत 18 वर्ष से अधिक आयु की ऐसी महिलाएं जो उत्तर प्रदेश की स्थायी निवासी हों और उनके पति की मृत्यु हो चुकी हो तथा उनकी पारिवारिक वार्षिक आय 2.00 लाख रुपये से अधिक न हो, को पात्र लाभार्थियों के रूप में उनके बेैंक खाते में हस्तान्तरित की जा रही है। वित्तीय वर्ष 2016-17 में पति की मृत्यु उपरान्त निराश्रित महिला पेंशन योजना के अन्तर्गत कुल 1731941 लाभार्थियों को पेंशन का लाभ प्रदान किया जा रहा था। वर्ष 2017 से वर्ष 2021 तक इस योजना के अन्तर्गत कुल 12.36 लाख नए लाभार्थी जुडे हैं।

श्रीमती सिंह ने बताया कि योजना के प्रभावी क्रियान्वयन हेतु लाभार्थी की आयु की अधिकतम सीमा को समाप्त किया गया तथा लाभार्थी की वार्षिक आय 2.00 लाख रूपये निर्धारित की गयी है। इस योजना के अन्तर्गत वित्तीय वर्ष 2021-22 तक 29.68 लाख लाभार्थियो को लाभान्वित किया गया है। उन्होंने बताया कि गत वर्ष में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना विशेष पैकैज के रूप में पात्र लाभार्थियों को नियमित अनुदान के साथ ही 500 रूपये प्रति लाभार्थी की 2 किश्तों मे 1000 रूपये की  अतिरिक्त धनराशि भी प्रदान की गयी है।

दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

माफिया अतीक का शूटर बल्ली पंडित गिरफ्तार, भारी मात्रा में बम के साथ पकड़ा गया

खुल्दाबाद में माफिया अतीक अहमद के शूटर बल्ली पंडित उर्फ सुधांशु त्रिवेदी ने बालू ठेकेदार ...