Breaking News

आखिरी चरण का मतदान खत्म, परिणाम 1 दिसंबर को

उत्तर प्रदेश। मतदाता सूची में गड़बड़ी और फर्जी मतदान को लेकर हिंसा की छिटपुट वारदातों के बीच उत्तर प्रदेश में नगरीय निकाय चुनाव के तीसरे और आखिरी चरण में आज लगभग 54 फीसदी मतदान हुआ। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश के नगर निकाय चुनाव का आखिरी चरण बुधवार को संपन्न हो गया। इसी के साथ 26 जिलों में 233 निकायों में महापौर, नगर पालिका अध्यक्ष और नगर पंचायत अध्यक्ष सहित 4,299 वार्डों में पार्षद और सभासद प्रत्याशियों के भाग्य मतपेटियों में कैद हो गए। निकाय चुनाव में मतों की गणना 1 दिसंबर को सुबह 8 बजे से होगी और परिणाम भी उसी दिन घोषित किए जाएंगे।
उत्तर प्रदेश के अंतिम चरण के अंतर्गत कुछ जिलों में ईवीएम मशीनों में गड़बड़ी की शिकायतें आई है, लेकिन उन्हें समय रहते दूर कर लिया गया। कई मतदान केंद्रों पर लोगों ने अपना नाम मतदाता सूची में नहीं होने की शिकायत की। बरेली के वार्ड 54 में बड़ी लापरवाही सामने आई। यहां 1,250 मतदाताओं में करीब 600 लोगों के नाम वोटर लिस्ट में नहीं थे और जिन लोगों के नाम लिस्ट में हैं उनमें से कई या तो मर चुके हैं या वार्ड को छोड़कर किसी अन्य स्थान पर जाकर बस चुके हैं।
बरेली के वार्ड नंबर 66 में मतदाता सूची में गड़बड़ी होने पर मतदाताओं ने हंगामा कर दिया। मतदाताओं का आरोप था कि वोटर लिस्ट में उनकी जाति पटवा लिखी है, लेकिन पर्ची में देवल लिखकर आई है। बूथ अधिकारी ने 10-12 लोगों को वोट डालने से रोक दिया, जिसको लेकर विरोध हुआ। लोगों का आरोप है कि बीएलओ (बूथ लेवल ऑफिसर) ने पहले ही जांच नहीं की, जिसके कारण गड़बड़ी हो रही है।

About Samar Saleel

Check Also

‘तेजस MK1ए सीरीज का पहला विमान हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड ने तैयार किया’; बंगलूरू में पहली सफल उड़ान

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) ने हल्के लड़ाकू विमान (LCA) तेजस एमके1ए सीरीज का पहला विमान ...