Breaking News

नाम नहीं काम बोलता है: चन्द्र पंत

जी हां सही सुना आपने, नाम नहीं काम बोलता है की कहावत को सच करने की हूंकार किसी ने भरी है तो वह कोई और नहीं नेपाली जगत से भोजपुरी जगत में आए निर्देशक चन्द्र पंत हैं। निर्देशक चन्द्र पंत का जन्म 2 दिसंबर सन् 1987 में नेपाल के महेंद्रनगर, कंचापुर में हुआ था। इन्होंने सन् 2008 में एक स्टंट मैन के रूप में अपने कैरियर की शुरुआत किए थे और सन् 2012 से ये प्रोफेशनल एक्शन निर्देशक के रूप में उभरे।

दिलचस्प बात ये भी है की निर्देशक चन्द्र पंत ना सिर्फ निर्देशन के क्षेत्र में जाने जाते हैं बल्कि बॉक्सिंग, कराटे और टैकवान्डो खिलाड़ी के रूप में भी प्रसिद्ध है क्योंकि निर्देशक चन्द्र पंत बॉक्सिंग, कराटे और टैकवान्डो में नेशनल लेवल के खिलाड़ी हैं। निर्देशक चन्द्र पंत को उनकी सही पहचान सन् 2012 में मिली जब लोगों को लगा की चन्द्र पंत सिर्फ एक्शन निर्देशक ही नहीं बल्कि एक साथ कई हुनर रखते हैं। निर्देशक चन्द्र पंत बचपन से ही बहु प्रतिभा के धनी रहे हैं।

निर्देशक चन्द्र पंत के बहु प्रतिभा को देखकर नेपाल में उन्हें लगभग 8 नेशनल अवार्ड मिल चुका है। अभी हाल ही में निर्देशक चन्द्र पंत ने अपनी पहली भोजपुरी फिल्म (निरहुआ चलल लंदन) बतौर निर्देशक की हैं जिसमें भोजपुरी जगत के जुबली स्टार अभिनेता “दिनेश लाल यादव” और ब्यूटी क्वीन अभिनेत्री अम्रपाली दुबे मुख्य भुमिका में थी।

आप सभी को बता देना चाहता हूं कि हाल ही में निर्देशक चन्द्र पंत ने अपने निर्देशन में भोजपुरी सिनेमा की सबसे बड़ी बजट वाली फिल्म “रण” की शूटिंग पूरी की है। जिसमें भोजपुरी जगत के रियल सुपरस्टार आनंद ओझा और भोजपुरी सनसनी काजल रघवानी मुख्य भुमिका में नजर आएन्गी। दिलचस्प बात ये भी है की निर्देशक चन्द्र पंत अभिनेता आनंद ओझा की अधिकांश फिल्मों में नजर आते हैं। चाहे बात हो बतौर निर्देशक या बतौर एक्शन निर्देशक, आनंद ओझा की अधिकांश फिल्मों में निर्देशक चन्द्र पंत जरूर रहते हैं। निर्देशक चन्द्र पंत ने अब तक लगभग 40 नेपाली फिल्मे,10 भोजपुरी फिल्में और 2 हिन्दी फिल्में कर चुके हैं।

भले ही निर्देशक “चन्द्र पंत” का नाम निर्देशन के क्षेत्र में व भोजपुरी सिनेमा की गलीयारो में कम सुनाई देती हैं लेकिन उनका काम शोर मचाने से पीछे नहीं हटती। अभी हाल ही में उनके निर्देशन में बनी पहली फिल्म “निरहुआ चलल लंदन” ने निर्देशक चन्द्र पंत के काम का नमूना पेश किया है। पीआरओ आर्यन पांडे की माने तो अगला साल 2020 निर्देशक चन्द्र पंत का गोल्डन साल साबित होगा। क्यूकि अगले साल निर्देशक चन्द्र पंत के निर्देशन में बनी तीन फिल्में रिलीज होने की उम्मीद हैं।

ये फिल्में भोजपुरी को एक नया मुकाम देने को बेकरार हैं। क्यूकि उसमें से एक फिल्म “रण” जो भोजपुरी सिनेमा की सबसे बड़ी बजट वाली फिल्म होगी। जो लोगों को भोजपुरी फिल्मों के प्रति नजरीया बदलने पर विवश कर देगी। तो वही इनके निर्देशन में अगले साल भोजपुरी सिनेमा की एक ऐसी फिल्म बनने जा रही हैं जिसकी पूरी की पूरी शूटिंग यूरोप में होगी। ये फिल्म भोजपुरी सिनेमा की पहली फिल्म होगी। जिसकी पूरी शूटिंग विदेश में पूरी होगी। ये फिल्म भी साल 2020 में ही रिलीज होगी। निर्देशक चन्द्र पंत की माने तो इन्सान का नाम उसके काम से ही जाना जाता है। पीआरओ आर्यन पांडे ने उम्मीद जताया है की वो दिन दूर नहीं जब निर्देशक चन्द्र पंत भोजपुरी जगत के सबसे बड़े और सफल निर्देशक के रूप में जाने जाएंगे।

रिपोर्ट-रंजीत जायसवाल

About Samar Saleel

Check Also

दिगांगना सूर्यवंशी ‘कृष्णा फ्रॉम बृंदावनम’ के लिए तैयार

मुंबई। एक बड़े मुहर्त कार्यक्रम में फिल्म ‘कृष्णा फ्रॉम बृंदावनम’ (Krishna from Brindavanam) की शुरुआत ...