Breaking News

पेसफ्लाइट कार्यक्रम के तहत अश्वेत व्यक्ति को पहली बार चांद पर उतारेगा नासा

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन ने आर्टेमिस नामक एक अंतरराष्ट्रीय स्पेसफ्लाइट कार्यक्रम के तहत जल्द ही अश्वेत व्यक्ति को पहली बार चांद पर उतारने का फैसला किया है. इसके तहत बड़ा कदम उठाते हुए, बाइडन-हैरिस प्रशासन पहले महिला और फिर पुरुष को चांद की सतह पर उतारेगा.

प्रशासन ने कांग्रेस के लिए 2022 के विवेकाधीन खर्च के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन की प्राथमिकताओं को प्रस्तुत किया. इस दौरान नासा के प्रशासक स्टीव जुस्र्की ने कहा कि यह लक्ष्य सभी के लिए इक्विटी के विचार को आगे बढ़ाने के लिए राष्ट्रपति बिडेन की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है. दिसंबर में आर्टेमिस कार्यक्रम के लिए अंतरिक्ष यात्रियों के पहले कैडर की घोषणा की गई थी, 2024 में आर्टेमिस के लिए पहले दो चालक दल के सदस्यों की घोषणा की जानी बाकी है.

नासा के कार्यकारी ऐडमिनिस्ट्रेटर स्टीव जर्कजीक ने बताया कि प्रशासन ने 24.7 अरब डॉलर की फंडिंग का प्रस्ताव कांग्रेस के सामने रखा है जो नासा के लिए प्रतिबद्ध दिखाता है. बयान में बताया गया है कि चांद पर पहली महिला और पहले अश्वेत शख्स को भेजने के मिशन के लिए इससे मदद मिलेगी.

About Aditya Jaiswal

Check Also

‘अब दुनिया देखेगी आजादी के मुद्दे पर कहां खड़े हैं हमारे लोग’, मुइज्जू ने फिर उगला भारत के खिलाफ जहर

मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय अब यह समझेगा कि मालदीव ...