Breaking News

लामार्टिनियर कॉलेज लखनऊ में शुरू हुआ नौसेना का प्रशिक्षण शिविर

लखनऊ। नेवी एनसीसी कैडेटों के लिए एन.सी.सी का वार्षिक प्रशिक्षण शिविर 23 जून से लामार्टिनियर कॉलेज में शुरू हुआ। शिविर का आयोजन 03 यूपी नेवल यूनिट द्वारा एनसीसी ग्रुप मुख्यालय लखनऊ के तत्वावधान में किया गया है। शिविर में लखनऊ के 13 स्कूलों एवं कॉलेजों के 300 से अधिक सीनियर और जूनियर डिविजन के नेवी एनसीसी कैडेट भाग ले रहे हैं।

लामार्टिनियर कॉलेज लखनऊ में शुरू हुआ नौसेना का प्रशिक्षण शिविर

इस शिविर का उद्देश्य नेतृत्व, सौहार्द और टीम वर्क के साथ-साथ कैडेटों में एकता और अनुशासन विकसित करने पर विशेष जोर देते हुए उन्हें नौसैनिक प्रशिक्षण प्रदान करना है। अपने उद्घाटन भाषण में कैंप कमांडेंट तथा 03 यूपी नेवल यूनिट के कमान अधिकारी कैप्टन (भारतीय नौसेना) नवेंदु सक्सेना ने कहा कि शिविर के दौरान कैडेटों को हथियार संचालन, तैराकी, नौकायन, परेड, शिप मॉडलिंग, सीमैनशिप, नेविगेशन, खेल-कूद एवं योग प्रशिक्षण दिया जाएगा। उन्होंने सभी कैडेटों से सभी गतिविधियों में गहरी रुचि लेते हुए इस अवसर का सर्वोत्तम उपयोग करने का आग्रह किया।

शिविर की प्रशिक्षण टीम में लखनऊ विश्वविद्यालय के एएनओ लेफ्टिनेंट डी0 के0 सिंह, लामार्टिनियर कालेज के सेकेण्ड आफिसर जोसेफ मसीह, खालसा कॉलेज के सेकेण्ड आफिसर वीरेंद्र सिंह तथा मुख्य प्रशिक्षक मास्टर चीफ पेटी आफिसर आर0 सी0 यादव सहित समस्त नौसैनिक एवं एनसीसी राज्य कर्मचारी शामिल हैं।

10 दिवसीय शिविर एनसीसी कैडेटों के लिए अनिवार्य ए /बी /सी सार्टिफिकेट प्राप्त करने में आवश्यक एवं उपयोगी रहेगा। विशेष रूप से, यह कैंप उन्हें राष्ट्रीय एकता और राष्ट्र निर्माण के पहलुओं को सीखने में भी मदद करेगा, जिससे उन्हें भविष्य में एक जिम्मेदार नागरिक बनने में मदद मिलेगी।

कैप्टन (भारतीय नौसेना) नवेंदु सक्सेना ने लामार्टिनियर कालेज के प्रिंसिपल कार्लाइल मैकफारलैंड तथा कॉलेज प्रबंधन को एनससी कैडेटों के प्रशिक्षण के लिए उत्कृष्ट सुविधाएं प्रदान करने के लिए आभार व्यक्त किया।

About reporter

Check Also

गन्ना किसानों के लिए रालोद के प्रदेश अध्यक्ष का छलका दर्द, कहा‌ – मिल मालिक दबाये बैठे हैं किसानों का हज़ारों करोड़ रूपया

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें Published by- @MrAnshulGaurav Thursday, August 11, 2022 लखनऊ। ...